- विज्ञापन -

Latest Posts

Heart Attack in winter: इन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक के रिस्क को कर सकते हैं कम, सर्दियों में नसों को एक्टिव रखने में करेगा मदद

Heart Attack in winter: नवंबर का महीना खत्म होने को आ रहा है और ठंड का एहसास होने लगा है। सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों के साथ हर्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंड के मौसम में नसें से सिकुड़ती हैं और सख्त हो जाती हैं। नसों को एक्टिव रखने के लिए हमें ब्लड का फ्लो बढ़ाना पड़ता है जिससे ब्लड प्रेशर के बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है।

नेचुरल ब्लड थिनर का काम करती है हल्दी

बता दे कि, सर्दियों में हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी एक नेचुरल ब्लड थिनर का काम करती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो खून को पतला करने में मदद करता है। आप रोजाना दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

लहसुन की कच्ची कलियां काफी फायदेमंद

अगर आपको सर्दियों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करना है तो आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो खून को पतला करने में मदद करते हैं लहसुन की कच्ची कलियां आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

डाइट में शामिल करें ये फल

अगर आपको सर्दियों में हार्ट अटैक के खतरे से बचना है तो अंगूर संतरे और बेरीज जैसे खट्टे फलों का सेवन करें। इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करके आप हार्ट अटैक के रिस्क को कम कर सकते हैं।

अदरक और दालचीनी का भी कर सकते है उपयोग

सर्दियों में अदरक के सेवन से भी आप हार्ट अटैक के रिस्क को कम कर सकते हैं बता दें कि अदरक में कई औषधीय गुण मौजूद होती हैं जो खून को पतला करने का काम करते हैं। अदरक का सेवन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दालचीनी का भी उपयोग खून को पतला करने के लिए कर सकते हैं दालचीनी के सेवन से खून का कालापन दूर हो जाता है।

Also Read: Winter Fashion Tips: साड़ी के इन स्टाइलिश लुक्स से सर्दी को करें छू मंतर, ऐसे करें कैरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल