Heart Patients: हार्ट पेशेंट वाले ट्रैवलिंग के समय ध्यान रखें ये बातें, वरना होगी बड़ी समस्या

Date:

Heart Patients: आज की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों को दिल की बीमारियां ज्यादा बढ़ रही हैं। कुछ लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में डॉक्टर्स कई तरह की सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। खानपान या बदलती लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि दिनभर की एक्टिविटीज भी हमें हार्ट पेशेंट बना देती है। इस पर हमें खास ध्यान देने की जरूरत हैं। यदि आप भी हार्ट पेशेंट हैं और ट्रेवल कर रहे हैं तो आपको ट्रेवलिंगट के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा।

ट्रैवलिंग टिप्स

1- यदि आप हार्ट पेशेंट है तो ट्रैवल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
2- हार्ट के पेशेंट को ट्रेवल के दौरान डिहाइड्रेशन का खतरा बना होता है जिससे क्लाटिंग का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए हाइड्रेशन को ठीक करने के लिए थोड़े थोड़े समय पर पानी पीते रहे।
3- अगर किसी मरीज की हार्ट पंपिंग वीक है या उसका लंग प्रेशर ज्यादा है तो ऐसे मरीज को ट्रेवल पर जाने से पहले अपनी दवाओं का जरूर ख्याल रखना चाहिए।
4- हार्ट पेशेंट ट्रैवलिंग के समय अपनी दवाई और जरूरत का सामान अपने साथ रखें।
5- कोरोनरी आर्टरी डिजीज, दिल की धड़कन में अनियमितता और हार्ट अटैक या हार्ट ट्रांसप्लांट जैसी स्थिति में ट्रैवल के दौरान सावधानी की आवश्यकता होती हैं।

Also Read: Uttar Pradesh: रक्षाबंधन पर 48 घंटे मिलेगी निशुल्क बस सेवा, महिलाओं को मिला बड़ा तोहफा

ध्यान रखें यह बातें

हार्ट पेशेंट वाले मरीज को लंबी दूरी की यात्रा के समय बीच-बीच में रुककर थोड़ा चलना चाहिए। उन्हें एक जगह तक काफी देर तक नहीं बैठना चाहिए। ऐसे में पैरों में क्लांट बढ़ने की संभावना ज्यादा रहेगी। ऐसे हार्ट पेशेंट जिनकी बायपास या एंजियोप्लास्टी सर्जरी नहीं हुई है उन्हें सफर के दौरान वजन नहीं उठाना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related