Homeहेल्थHeat In Soal :हथेलियों और तलवे में आपको भी होती है शदीद...

Heat In Soal :हथेलियों और तलवे में आपको भी होती है शदीद जलन, इन चीज़ों के सेवन से मिल सकती है राहत

Heat In Soal: अक्सर हमारे हथेलियों या पैर के तलवे में गर्माहट या जलन महसूस होती है, इस समस्या से हम सब कहीं न कहीं गुजरते हैं। कई बार तो इस समस्या के चलते रात में नींद आना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी ऐसी कोई समस्या से परेशान हैं तो हम आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारी दे रहे हैं

जिन लोगों के हाथों में जलन होती है और जिन लोगों के तलवे में जलन की समस्या हो चुकी है या आभी भी होती है सिर्फ वही लोग इस दर्द और तकलीफ को समझ सकते हैं, क्यों कि ये जलन इतनी तेज होती है कि ना तो किसी काम में ध्यान लग पाता है और ना ही व्यक्ति को चैन की नींद आती है। सर्दी के मौसम में भी ये जलन जब होती है तो मन करता है कि हाथ या पैर को किसी बर्फीलि जगह रख दें। जी हैं ये जलन ऐसी ही बेचैन कर देने वाली होती है। सबसे अधिक रात को सोते समय होता है , यही कारण है कि नींद पूरी नहीं हो पाती और सेहत संबंधी कई समस्याएं जन्म लेने लगती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

क्यों होती है हथेलियों और तलवे में जलन की समस्या ?


हाथ पैर में होने वाली जलन की इस समस्या को मेडिकल की भाषा में पेरेस्टेसिया कहा जाता है। ये समस्या बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों किसी किसी में भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण भोजन में विटामिन बी 12 की कमी होती है लेकिन कई बार डायबिटिक न्यूरोपैथी यानी बल्ड में शुगर की मात्रा बहुत अधिक हो जाने के कारण भी ये समस्या होने लगती है।

कैसे दूर करें विटामिन बी 12 की कमी ?


अलसी के बीच का सेवन करें। इन्हें रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इनका सेवन करें।


पनीर का सेवन करें। लेकिन पनीर को पकाकर नहीं बल्कि प्लेन खाएं और थोड़ा सा बूरा या फिर काली मिर्च का पाउडर डालकर खाएं, लेकिन नमक का उपयोग बिल्कुल ना करें।


अगर अंडा खाते हैं तो इससे बने व्यंजन जैसे ऑमलेट एग करी इत्यादि का सेवन करें।

ऐसे भी दूर कर सकते हैं जलन

अगर आपको डायबिटीज हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां नहीं है और केवल हथेली और पैर के तलवे गर्म हैं तो कुछ घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। समुचित मात्रा में पानी पिएं। रागी, दही, छाछ, घऱ का बना शरबत , नींबू पानी और पुदीने की चाय का सेवन करें। अधिक चाय या कॉफी के सेवन से बचें। अरंडी का तेल प्रभावित हिस्सों पर लगाने से तुरंत राहत मिलेगी।

इसके अलावा प्रोटीन और फाइबरयुक्त आहार लें और सब्जिया खाएं जिससे शरीर की गर्मी कम होगी। सेब के सिरके की मदद से भी तलवे और हथेली की जलन को दूर करने में सहायता मिलती है। राहत पाने के लिए गर्म पानी में सेव के सिरके डालकर अपने पैरों और हाथों को उससे धोएं। हालांकि अगर इसके बावजूद गर्मी दूर नहीं होती है या जलन होने लगती है तो डॉक्टर से परामर्श करना ही उचित है।


डिस्क्लेमर : इस आर्टिकल में बताई गई विधि तरीकों और दावों को केवल सूचनाओं के रूप में ले ले।डीएनपी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार /दवा/ डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों की सलाह लें।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -