- विज्ञापन -

Latest Posts

How To Get Rid Of Headache: बिना दवाई सिरदर्द की समस्या में राहत पाना चाहते हैं तो इन नुस्खों को अपनाएं

How To Get Rid Of Headache: आजकल सिर दर्द की समस्या आम बात हो गई है। हर किसी को सिरदर्द (Headache) की समस्या परेशान करती है। इसके कई कारण होते हैं जैसे एलर्जी, कॉन्स्टिपेशन, आंखों की रोशनी कम होना। ऐसे में अगर आप सिर दर्द की समस्या से बिना दवाई के छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना किसी साइड इफेक्ट के सिर दर्द का इलाज कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक यह नुस्खे पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने होते हैं, जिस वजह से इनका साइड इफेक्ट बिल्कुल भी नहीं होता। इसके अलावा यह आपके साइनस की समस्या, डस्ट एलर्जी, खांसी जुकाम से भी राहत दिलाता है। तो आइए जानते हैं कि आप आयुर्वेद के मदद से किस तरह अपने सिर दर्द का इलाज कर सकते हैं।

Also Read : Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

मिंट: अगर आपको साइनस एलर्जी या फिर सर्दी जुखाम की वजह से सिर में दर्द होता है तो आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने के अर्क या तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।आप पुदीने के तेल से अपने सिर की मालिश करें। आप चाहे तो पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसका लेप भी माथे पर लगा सकते हैं। इससे आपको दर्द में काफी राहत मिल सकती है।

तुलसी की पत्तियां: अगर आपको गैस सर्दी जुकाम की वजह से सिर दर्द हो (Headache)रहा है तो आप तुरंत तुलसी की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करें। आप इसे काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे जल्द राहत मिलने की उम्मीद है।

पिपली का इस्तेमाल : अगर आपको एसिडिटी या फिर खांसी जुकाम की वजह से सिर दर्द ( Headache)है तो आप पिपली का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिपली के इस्तेमाल से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी दूर किया जा सकता है।

गिलोय का इस्तेमाल: अगर आपको एसिडिटी की वजह से सिर दर्द होता है तो आप गिलोय का जूस पी सकते हैं, आप इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इससे एसिडिटी से राहत मिलेगी और सिर दर्द में भी जल्दी आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें : Bigg Boss 16: अर्चना ने Bigg Boss की कप्तान को दिखाए दिन में ही तारे, माथे पर लगाया ‘बेकार’ का लेबल

त्रिफला का सेवन: अगर आपको आंखों में परेशानी की वजह से सिर दर्द होता है तो आप त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सिरदर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं। सिर दर्द होने पर आप ब्राम्ही सौंफ, अदरक, मिश्री जैसी चीजों का भी सेवन कर सिर दर्द में आराम पा सकते हैं।

सिर दर्द की समस्या से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

1.सिर दर्द होने पर मसालेदार चीजों के सेवन से परहेज करें।

2.स्ट्रेस से दूर रहें।

3.रोजाना एक्सरसाइज करें।

4.फाइबर युक्त खाना खाएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। DNP न्यूज़ इंडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Also Read: Dussehra 2022: भगवान राम ही नहीं पांडवों से भी जुड़ा है दशहरे का इतिहास, एक बार जरूर पढ़ें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल