Homeहेल्थCovid Safety Tips: कोरोना संक्रमित हो गए हैं तो तुरंत करें ये...

Covid Safety Tips: कोरोना संक्रमित हो गए हैं तो तुरंत करें ये काम, तेजी से होगी रिकवरी

Covid Safety Tips: पहली दूसरी और तीसरी लहर के बाद देश में एक बार फिर से करोना पैर पसार रहा है। पिछले चौबीस घंटों में कोरोना के 13,313 नए मामले सामने आए हैं और 38 लोगों ने जान दी गवाही है। भारत में अब करीब 83000 से ज्यादा एक्टिव केस हो गए हैं। लगातार कोरोना के केस बढ़ने के कारण हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन भी एक्टिव हो चुके हैं। सरकार की तरफ से लगातार सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। पहले जब देश में करोना पैर पसार रहा था, तब उस एरिया या घर को सील कर दिया जाता था लेकिन अब लोग जागरूक हो चुके हैं तो ऐसे में पाबंदियां तो नहीं लगाई गई हैं, लेकिन लोगों को बार-बार सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

अगर अब कोई कोरोना पॉजिटिव होता है तो उसे खुद ही कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, ताकि यह संक्रमण दूसरों तक न पहुंचे और मरीज खुद भी जल्द-से-जल्द इस बीमारी से रिकवर हो सके।

आइसोलेशन :

एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर कोई बीमार है और उसे कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं तो उसे सबसे पहले अपने आप को परिवार से अलग कर लेना चाहिए। खुद को आइसोलेट करने में ही भलाई है,चाहे वैक्सीन लगी हो फिर भी। आइसोलेशन का मतलब सिर्फ घर से ना निकलना नहीं है बल्कि घरवालों से भी दूर रहना है ताकि वह लोग संक्रमित ना हो।आप रूम में ही रहे और किसी से भी अपनी कोई भी चीज शेयर ना करें यहां तक कि कॉमन बाथरूम भी इस्तेमाल करने से बचें

कोविड टेस्ट कराएं

अगर आप पहले ही को भी टेस्ट करा चुके हैं और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो ठीक है लेकिन अगर आपको लक्षण दिख रहे हैं लेकिन अभी तक आपने कोरोना की जांच नहीं कराई है तो तुरंत टेस्ट कराएं। टेस्ट रिपोर्ट आने तक अपने आप को आइसोलेशन में रखें। अगर टेस्ट नेगेटिव भी आता है तो कुछ दिन तक आइसोलेशन में रहे और 5 दिन बाद दोबारा टेस्ट कराए। आजकल बाजार में कोई टेस्ट किट भी आसानी से मिल रही है आप उसके जरिए भी अपना खुद ही कोरोना टेस्ट कर सकते हैं।

संपर्क में आने वाले लोगों को जानकारी दें

अगर आप की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो पिछले कुछ दिनों में आप जिन लोगों के संपर्क में आए हैं उन्हें आइसोलेट होने और कोविड टेस्ट कराने के लिए कहें। हो सकता है वो भी सब आप के संपर्क में आने से कोविड पॉजिटिव हो गए हो और वो अन्य लोगों को संक्रमित कर रहें हो।

लक्षणों पर ध्यान रखें

कोरोना के लक्ष्ण कुछ लोगों में गंभीर तो कुछ लोगों में हल्के नजर आते हैं आधे से ज्यादा लोगों में कोरोना पॉजिटिव होने के बाद हल्के नजर आने लगते हैं जिनमें सूखी खासी, बुखार, सिर दर्द, थकान और गले में खराश शामिल है। अगर किसी को समय के साथ गंभीर लक्षण जैसे सांस लेने में दिक्कत लगातार सीने में दर्द ,अधिक नींद आना, डिमेंशिया नज़र आए हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर लक्षण हल्के हैं तो घर पर रहकर ही डॉक्टर के परामर्श अनुसार दवाइयां लेना और ऑक्सीमीटर से अपना ऑक्सीजन लेवल कुछ देर पर चेक करते रहे इस टीम और गार्गल करते रहें।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएं

एक्सपर्ट का मानना है कि अभिनेत्री का स्ट्रांग होना काफी जरूरी है इम्यूनिटी सिर्फ कोरोना को भगाने के लिए नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ को सही रखने के लिए भी जरूरी है। काढ़ा पीएं, विटामिन सी वाले फल खाएं, एक्सरसाइज करें, अदरक तुलसी आदि का सेवन करें।

सफाई का खयाल रखें

एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव लोगों को भी सफाई का ध्यान रखना चाहिए। हाथों को लगातार साफ करते रहें। प्रयोग में लाई हुई चीज को डिसइनफेक्ट करें। कमरे में सफाई करे और आसपास बिल्कुल भी गंदगी ना रखें ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -