Homeहेल्थअगर महसूस करे पीठ दर्द तो ना करे उसे नजरअंदाज, हो सकती...

अगर महसूस करे पीठ दर्द तो ना करे उसे नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर बीमारियां

आज के वक्त में लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई हैं कि पीठ दर्द एक आम बीमारी लगती हैं, हर किसी को पीठ दर्द का सामना कभी ना कभी करना पड़ता हैं। लेकिन आज के वक्त में यह बहुत आम हो गया हैं, जो हमारी खराब दिनचर्याओं का नतीजा हैं। आपको पीठ दर्द को यूंही नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, एक्सपर्ट्स के हिसाब से पीठ दर्द को नजरअंदाज करने से कई गंभीर बीमारियां जन्म ले सकती हैं, जिसको आम लोग नहीं जानते।

कबसे पीठ दर्द की समस्या जन्म लेती हैं

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि अक्सर पीठ दर्द की समस्या युवा अवस्था में महसूस होती हैं, लेकिन दर्द के पीछे की वजह जानने में करीब 8.5 सालों तक का वक्त लग सकता हैं। अगर आप सही वक्त रहते किसी हेल्थ एक्सपर्ट से कंसल्ट नहीं करते तो आपकी कमर की कोशिकाएं खराब हो सकती हैं। अगर आपकी पीठ ने जवाब दे दिया तो आप अपने रोजमरा के काम करने के लिए भी दूसरों के मोहताज़ हो जाओगे। ज्यादा गंभीर मामलों में शरीर में नई हड्डी भी बन सकती हैं, जो बहुत खतरनाक हैं।

Can Stress Cause Lower Back Pain?

नजरअंदाज करने के नुकसान

पीठ दर्द जो हम जैसे आम लोगों को कुछ ज्यादा ही आम लगता हैं, हमें लगता है यह बहुत ज्यादा हुआ तो गठिया की दिक्कत होगी लेकिन आप गलत हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो यह समस्या उससे कई बड़ी हैं, जो आगे चल कर बहुत ज्यादा दिक्कत दे सकती हैं। पीठ दर्द के लिए केवल दर्द कम करने की दवाइयां न ले, क्युकी इससे ना केवल कोशिकाओं और हड्डियों को बल्कि हमारे दिमाक व मानसिक रूप को भी गहरा प्रभाव पड़ता हैं।

यह भी पढ़े-  स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया बयान धीमी हो रही हैं कोरोना की रफ्तार, घट रहे है एक्टिव केसेज

बीमारियों की शुरुआत

पीठ दर्द के कारण रीढ़ के जोड़ों में समस्या की वजह से पीठ के निचले हिस्से में दर्द घर कर सकता हैं, एक्सपर्ट्स के हिसाब से यह साइटिका नाम की बीमारी हो सकती हैं। केवल इतना ही नहीं यह Axial spondyloarthritis का पहला चरण हो सकता हैं। इस स्थिति में दर्द जोड़ो से लेकर कूल्हों तक फैल जाता हैं। इस बीमारी का पता ऐसे नहीं चलता इसके लिए एक्स- रे की सहायता लेनी पड़ती हैं। अगर यह बीमारी शुरआती स्तर पर हैं तो एक्स- रे का भी कोई फायदा नहीं होगा, क्युकी उसमे भी इसके लक्षण नहीं समझ आते। इसीलिए डॉक्टर्स MRI और ब्लड टेस्ट करवाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img