Homeहेल्थजानकर तोरी के यह फायदे, खाने को हो जाएंगे मजबूर

जानकर तोरी के यह फायदे, खाने को हो जाएंगे मजबूर

आज के समय में अगर आप स्वस्थ बने रहना चाहते हैं तो उसके लिए एक हेल्थी लाइफस्टाइल बहुत जरूरी हैं। संतुलित लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए संतुलित भोजन, व्यायाम, अच्छी नींद और वर्कआउट जरूरी हैं। खाने में हरी सब्जी का होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि यह आपको अंदर से स्वस्थ रखती हैं। यह आपको अनेकों बीमारियों से बचाती हैं।

आज कल के मौसम में तोरी और लौकी सेहतमंद सब्जियां हैं, यह सब्जी मंडियों में आपको आसानी से मिल भी जाएंगी और आपके बजट में भी रहेगी। तोरी जिसके बारे में आप शायद उतना ना जानते हो पर तोरी में कैल्शियम, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे जरुरी तत्व मौजूद होते हैं।

तोरी के फायदे

डायबिटीज कंट्रोल

एक रिसर्च के अनुसार तोरी के अंदर एथनॉलिक अर्क मौजूद होता हैं जिसके अंदर ग्लूकोज लेवल को कम करने वाला हाइपोग्लाइमिक भारी मात्रा में मौजूद होता हैं। इसी वजह से तोरी को डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।

एनीमिया से बचाव

आपको शायद पता ना हो पर भारत में अधिकतम महिलाएं एनीमिया की मरीज हैं। एनीमिया जिसे हम आम भाषा में आयरन की कमी कहते हैं। इसकी वजह से हमारे शरीर के खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती हैं। जिसके चलते हमारा शरीर सुस्त और कमजोर होने लगता हैं, विटामिन बी -12 इसमें सहायता कर सकता हैं जो तोरी में मौजूद होता हैं वह आपके शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ा सकता हैं।

यह भी पढ़े- महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के दामाद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, एनसीबी ने की बेल रद्द करने की मांग

स्वस्थ इम्यूनिटी

आज कल लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो गई हैं, फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करके। अगर आपका भी इम्यूनिटी कमजोर हैं तो आपको तोरी खाना चाहिए इसमें विटामिन-सी, आयरन, मैग्नीशियम, थियामिन, रिबोफ्लेविन और ज़िंक जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं।

वजन घटाने में लाभकारी

तोरी सब्जी के अंदर पानी की मात्रा काफी अच्छी होती हैं और इसके अंदर फाइबर भी मौजूद होता हैं, जो आपके पेट को कैलोरी की कमी महसूस नहीं होने देती और आप अपने शरीर में से ज्यादा कैलरी कम कर पाते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

चेहरे पर दाने, मुंहासे, बेजान त्वचा यह आज कल हर दूसरे व्यक्ति की समस्या हैं, यह समस्या बिना दवाई लिए तोरी खाने से ठीक हो सकती हैं। यह आपके पेट को स्वस्थ रखता हैं जिसके चलते आपका चेहरे पर किसी तरह के दाने या मुंहासे नहीं होते।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img