Homeहेल्थMale Fertility: इस उम्र के बाद पुरुषों में आने लगती है नपुंसकता,...

Male Fertility: इस उम्र के बाद पुरुषों में आने लगती है नपुंसकता, रखें ध्यान

Male Fertility: स्पर्म का प्रोडक्शन पुरुषों में प्रतिदिन होता है। परंतु बढ़ती हुई उम्र के साथ स्पर्म की क्वालिटी एवं काउंट में कमी आने लगती है। यही वजह है कि सही उम्र में पिता नहीं बनने कारण खुद के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ में भी गिरावट आने लगती है। इसलिए सही उम्र में ही पिता बनाने का सोचें।

एक आम सोच के अनुसार महिलाएं एक उम्र तक ही माँ बन सकती हैं और पुरुष के पिता बनने की कोई सीमा ही नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुष भी अगर एक सीमित समय तक पिता बनें तो उनके और आने वाले बच्चे के लिए बहुत बेहतर होगा क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ स्पर्म-काउंट कम होने लगती है।

क्या है पिता बनने की सही उम्र?

एक्सपर्ट्स के अनुसार जब पुरुष की उम्र 20 से 30 होती है, तब उनका फर्टिलाइजेशन बहुत अच्छी तरह होता है और ये इनके पिता बनने की सही उम्र है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के आधार पर एक व्यक्ति 92 वर्ष की उम्र में पिता बने थे लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है, 40 के बाद पुरुषों में पिता बनने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

बायोलॉजिकल इफेक्ट्स

विज्ञान तथा एक्सपर्ट्स का कहना है, पुरुषों की प्रजनन-क्षमता कभी खत्म नहीं होती है। परंतु उनके स्पर्म-काउंट एवं क्वालिटी में कमी आ जाती है। इससे बढ़ती उम्र के साथ पिता बनने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पिता बनने के बाद बच्चे के सेहत पर गहरा असर परता है। 2010 के स्टडी के दौरान पता चला की, बच्चों को तंत्रिका विकास संबंधी विकार (Neurodevelopmental Disorders) जैसी समस्या से गुजरना परता है, साथ ही बच्चे का ऑटिज्म स्पेक्ट्रम बढ़ने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

ये भी पढ़िए: Parenting Tips: ऐसे बनें अपने टीनएजर बच्चों के बने बेस्ट-फ्रेंड

स्पर्म का प्रोडक्शन कब होने लगता है बंद

विश्व स्वास्थ्य संगठन(World Health Organization) के अनुसार हेल्दी स्पर्म 35 के उम्र तक ही प्रोडक्शन होता है। जिसके बाद स्पर्म पैरामीटर में गिरावट आने लगती है। 22 से 25 के उम्र में फर्टिलाइजेशन की क्रिया बहुत तेजी से होती है, जिसमे डॉक्टर्स 35 की उम्र तक बच्चे पैदा करने की सलाह देते हैं क्योंकि इसके बाद फर्टिलिटी खराब होने की समस्या उत्त्पन हो जाती है।

25 की उम्र से पहले ना बनें पिता

25 की उम्र से पहले पिता बनना बहुत सारी बिमारियों को आमंत्रित करना होता है। जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में पब्लिश्ड रिसर्च में पाया गया कम उम्र में पिता बनना गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -