Mango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

Mango Side Effects: सभी फलों में से आम एक ऐसा फल है जिसे बूढ़ा हो या जवान हर कोई खाना पसंद कर देता है। यही कारण है कि आम सभी फलों का राजा भी माना जाता है और गर्मियों के मौसम में तो आम खाने का मजा ही कुछ अलग है इसे खाने के बाद हमारे शरीर में जो ठंडक पड़ती है उसका कोई मुक़ाबला नहीं। हमारे भारत में आम खाने के भी कई अलग-अलग तरीके हैं कोई इस काट कर खाता है तो कोई इसका रस निकाल कर, कोई इस पार मसाला छिड़ककर खाता है तो कोई रोटी के साथ। आम के कई पोषण तत्व जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फाइबर होते हैं जिसके कारण आम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार आम का सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है, आम को खाने का एक टाइम भी निर्धारित होता है। आज हम आपको बताएंगे की किन लोगों के लिए आम का सेवन हानिकारक हो सकता है इसको खाने का क्या सही समय होता है और इसके अलावा भी कई जरुरी बातें जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: पत्नी को यें बात बताने से बढ़ जाती हैं मुश्किलें

क्या खाली पेट आम का सेवन है सही?

डाइट इनसाइट की एक डायटीशियन ने एक वेबसाइट को बताया कि खाली पेट आम खाने में कोई परेशानी नहीं होती, बल्कि इससे एनर्जी बूस्ट होता है, लेकिन इसमें एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप खाली पेट आम का सेवन अधिक मात्रा में ना करें। आगे बताते हुए उन्होंने कहा, “हां, खाली पेट आम खा सकते हैं हमारे शरीर को सुबह ऐल्कलाइन फूड्स की जरुरत होती है इसलिए सुबह की शुरुआत आम से करना अच्छा होता है। इसके अलावा खाना खाने के ठीक बाद और रात में सोने से पहले आम का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे आपके ब्लड में ग्लूकोज का लेवल अधिक मात्रा में बढ़ सकता है।

काम मात्रा में करें इसका सेवन

डायबिटीज के मरीज सावधानी बरतते हुए, आम का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को यह सलाह दी जाती है कि वे लोग आम के साथ फाइबर युक्त नट्स, बीज जैसी चीजों का सेवन जरुर करें। इससे ग्लाइसेमिक लोड को बैलेंस किया जा सकता है। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को मौसम के शुरुआत में आने वाले आमों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि उन आमों में मिलावट की संभावना ज्यादा रहती है। 

स्मूदी के रूप में करें सेवन

क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, बेंगलुरु के चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अभिलाषा वी भी कहती हैं कि आम ब्रेकफास्ट के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। लेकिन डायबिटीज और IBS से पीड़ित लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत रहती है। आगे अभिलाषा जी ने बताया, कि आप सुबह के समय आम का सेवन स्मूदी या फिर लस्सी के रूप में कर सकते हैं। वहीं बात करें शाम कि तो आप इसको मिल्कशेक और रात के खाने के बाद मीठे (डिजर्ट) के तौर पर खा सकते हैं लेकिन इसी के साथ सबसे जरूर है कि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। आप आम का सेवन हिसाब से करें तो आप इसे कभी भी खा सकते हैं इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: करण जौहर के शो पर आमिर और करीना ने दिखाया ऐसा स्वैग कि ट्रोल हो गए होस्ट, दोनों ने की खूब खिंचाई

ये लोग रहें आम से दूर

डायबिटीज के मरीजों को आम का सेवन काम मात्रा में करना चाहिए,  खासकर इन्हें खाना खाने के बाद आम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आम के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को काफी कम हिस्सों में आम का सेवन करना चाहिए। इसी के साथ अगर आपको IBS या एसिडिटी की समस्या है तो भी आपको खाली पेट आम का सेवन नहीं करना चाहिए। फंक्शनल न्यूट्रिशनिस्ट मुग्धा प्रधान ने एक इंटरव्यू में कहा कि,  “सुबह के समय आम का सेवन बस वही कर सकते हैं जिन्हें गंभीर इंसुलिन रेजिस्टेंस  या हाइपरग्लाइसेमिया नहीं हो। इसके अलावा बाकी के लोग खाना खाने के बाद इसका सेवन करें लेकिन ध्यान रखें कि आम ऑर्गेनिक हो और किसी तरह की कोई मिलावट ना हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.