- विज्ञापन -

Latest Posts

Momos Side Effects: मोमोज लवर हो जाएं सावधान, वरना इन 6 बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Momos Side Effects: आजकल के समय में अधिकतर लोगों का मन पसंदीदा फूड मोमोज है। मोमोज लवर की संख्या दिन पर दिन बढ़ते जा रही है। बता दें, ये फूड नेपाल, भारत और तिब्बत का मन पसंदीदा फूड है। इसकी मांग अधिक देखने को मिलती है। मगर आपको पता है? इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हैं जिसे जानकर आप चौक जाएंगे। जी हां, इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं जिसे हर मोमोज लवर को जानना बेहद जरूरी है। वरना इससे आपकी जिंदगी तबाह हो सकती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं मोमोज खाने से किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

1. फूड पॉइजनिंग का बढ़ सकता खतरा

एक्सपर्ट्स के अनुसार पॉइजनिंग का सबसे बड़ा कारण मोमोज है। इसके अधिकतर सेवन से व्यक्ति को फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या को झेलना पड़ सकता है। इसके साथ-साथ ख्याल न रखने पर ये गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकता है।

2. टाइफाइड जैसी बीमारी से हो सकते परेशान

टाइफाइड एक गंभीर बीमारी में से एक है। मोमोज के अधिकतर सेवन से टाइफाइड जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इससे सेहत पर बहुत गंदा असर पड़ता है। इसके साथ-साथ मोमोज से शरीर में और भी कई परेशानियां दिखने लगती है। इसलिए व्यक्ति को रोड पर मिलने वाले ठेले वाले मोमोज से दूर रहना चाहिए।

3. कब्ज से समस्या

अनहेल्दी फूड खाने से कब्ज की समस्या लाजमी है। मगर आपको पता है? मोमोज के अधिक सेवन से भी कब्ज की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके बाद लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बता दें, मोमोज मैदा से बना होता है। इसमें फाइबर नहीं पाया जाता है। इसलिए व्यक्ति के पाचन तंत्र पर मोमोज का गहरा प्रभाव पड़ता है। जिससे गैस, अनपच, ब्लोटिंग और जलन जैसी स्थिति उत्पन्न होने लगती है। इसलिए मोमोज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

4. वजन बढ़ने की समस्या

मोमोज के अधिक सेवन से वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आपको बता दें, मोमोज मैदा से बनता है। इसमें पोषक तत्वों की मात्रा नहीं होती है। इसके अलावा मैदा के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ये सबसे खास वजह है कि मोमोज वजन और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है। इससे व्यक्ति की तबीयत बिगड़ने लगती है।

Also Read: Joint Pain Relief Tips: सर्दियों में बढ़ रही जॉइंट पेन की समस्या, आज…

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता होता है कम

स्वस्थ रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। वरना व्यक्ति कभी भी बीमार पड़ सकता है। व्यक्ति को तंदुरुस्त रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होना चाहिए। मगर मोमोज के अधिकतर सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम वीक हो जाती है। इससे व्यक्ति बीमार पड़ने लगता है।

6. ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा

मोमोज के अधिकतर सेवन से ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। जी हां, मोमोज मैदा से बनाया जाता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स नामक तत्व पाया जाता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसके अलावा जो लोग ब्लड शुगर के पेशेंट नहीं हैं उन्हें भी मोमोज का सेवन नहीं करना चाहिए। सामान्य व्यक्ति का भी शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है।

Also Read: Kabira Electric Scooter: ये इलेक्ट्रिक स्कूटर अपनी रेंज से दे रहा बड़ी टक्कर, कीमत…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल