Homeहेल्थMonkeypox: मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षणों के साथ-साथ ध्यान रखें यें बातें

Monkeypox: मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षणों के साथ-साथ ध्यान रखें यें बातें

Monkeypox: इस समय मंकीपॉक्स का खौफ अधिक बना हुआ हैं। अब तक भारत में मंकीपॉक्स के 9 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले दिनों केंद्र सरकार की तरफ से मंकीपॉक्स को लेकर जरूरी गाइडलाइंस जारी की गई थी। साथ ही मंकीपॉक्स के लक्षणों के बारे में भी बताया गया था। आइए जानते हैं मंकीपॉक्स होने पर किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

बरतें सावधानियां

1- बार-बार अपने हाथों को धोएं।
2- साबुन हैंडवाश और सैनिटाइजर से हाथों को साफ करते रहे।
3- घावों को ढक कर रखें।
4- 3 लेयर मस्क जरूर लगाएं।
5- 21 दिन का आइसोलेशन रखें।

समय पर इलाज

बता दे कि मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग हैं। इससे प्रभावित लोगों को अधिक देखभाल की जरूरत होती हैं। लेकिन इस बीमारी से जान जाने का खतरा सिर्फ उसी स्थिति में होता हैं जब व्यक्ति को समय से इलाज नहीं मिलता। यदि रोगी को पहले से गंभीर रोग है तो उस की रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी कारण से बहुत कमजोर है तब उसकी जान का खतरा बन जाता है। लेकिन बीमारी से बचाव के साथ-साथ देखभाल कर संक्रमण को कम किया जा सकता है।

Also Read: Health Benefits Of Chikoo: चीकू के ये चौंकाने वाले फायदे जानकर रह जायेंगे दंग, आज ही करें डायट में शामिल

मंकीपॉक्स से होने वाली परेशानियां

मंकीपॉक्स से आमतौर पर आंखों में दर्द या नजर धुंधली होना जैसी आम परेशानियां हो जाती हैं। इसके अलावा सांस लेने में तकलीफ, बार-बार बेहोशी या दौरे पड़ना, पेशाब की कमी होना जैसी समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Also Read: CUET UG 2022 Postponed: सीयूईटी यूजी की परीक्षा में सेंटर को लेकर हो रही गड़बड़ी, हो सकती है परीक्षा रद्द

मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षणों के बारे में भी जानकारी दी गई हैं। बुखार, त्वचा पर चकत्ते जम जाना, सूजे हुए लिंफ नोड, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकावट। साथ ही गले में खराश और खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -