Monkeypox And Coronavirus: मंकीपॉक्स और कोरोनावायरस में अंतर, जाने जरूरी बातें

Date:

Monkeypox And Coronavirus: जहां एक तरफ कोरोनावायरस से दुनिया को राहत मिली हैं। वहीं अब मंकीपॉक्स का खतरा भी बढ़ने लगा है। डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को खतरे की घंटी बताते हुए विश्व के सभी देशों को अलर्ट रहने का सुझाव जारी किया है। पुरानी लाइफस्टाइल में वापस लौटने के बाद एक बार फिर से कोविड मामलों में इजाफा देखने को मिला है। 1 दिन में कोरोनावायरस के कभी 15,000 तो कभी 20,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। अब मंकीपॉक्स और कोरोना संक्रमण के अंतर को स्पष्ट किया गया है।

कोरोना संक्रमण और मंकीपॉक्स में अंतर

  • 1- मंकीपॉक्स वायरस इंसानों में आमतौर पर जानवरों के संपर्क में आने से फैलता है जब कोई व्यक्ति संक्रमित जानवर को स्पर्श करता है या जानवर का मीट खाता हैं। तब संक्रमण का शिकार होता है।
  • 2- कोरोनावायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर में आमतौर पर स्वास्थ्य के जरिए फैलता हैं। मेडिकल की भाषा में इसको एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम कहते हैं। लेकिन मंकीपॉक्स ऑर्थोपॉक्सवायरस जीन्स के जरिए फैलता है।
  • 3- संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए तौलिए या अन्य सामान का उपयोग करने पर यदि वायरस नाक और मुंह पर लगता हैं तो संक्रमण फैलता है।
  • 4- कोरोनावायरस शरीर के अंदर प्रवेश करके अपनी लाखों कॉपीज बनाकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है। जबकि मंकीपॉक्स वायरस संक्रमित व्यक्ति के शरीर से निकले पस या अन्य द्रव्य के संपर्क में आने पर फैलता है।
  • 5- कोरोना संक्रमण फैलाने वाले वायरस में सिंगल स्टेटस जेनेटिक मैटेरियल कोड होता है जिसे आरएनए कहा जाता हैं। जबकि मंकीबॉक्स फैलाने वाले वायरस में डबल स्ट्रैंडेड जेनेटिक कोड होता है जिसका संबंधी अन्य से होता है।

Also Read: Face Care Tips: चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए सिर्फ 15 मिनट में करें ये काम, पाएं चमकदार निखरी रंगत

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 24 जुलाई को मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ एमरजेंसी घोषित किया था। मंकीपॉक्स भी कोरोना की तरह एक वायरल डिजीज है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलती हैं। यूनाइटेड स्टेट की स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी तक दुनिया के 87 देशों में मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीज मिले हैं। मरीजों की संख्या 26,208 हैं। जबकि भारत में अब तक मंकीपॉक्स के 9 मामले सामने आए हैं।

Also Read: CWG 2022: नीरज चोपड़ा के नहीं खेलने से दुखी पाकिस्तान के अरशद नदीम ने कहा-‘नीरज मेरा भाई, खल रही है उसकी कमी’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related