Orange Benefits For Winter: बदलते मौसम के साथ बीमारियों का आगमन बढ़ जाता है। इस स्थिति में खुद को स्ट्रॉन्ग रखना बेहद जरूरी है। बता दें, व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण उसे सर्दी, खांसी जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है। इस स्थिति जरूरी है इम्यूनिटी को बूस्ट करना। वरना व्यक्ति की तबीयत हमेशा बिगड़ी रह सकती है।

इसके लिए जरूरी है कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने की। इससे इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है और लोग बीमारी से बचे रहते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑरेंज जूस की। इसके नियमित सेवन से व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं। व्यक्ति कई बीमारियों से बचा रहता है। ऑरेंज जूस सर्दी में होने वाली समस्याओं से निजात दिलाने के लिए रामबाण है। इसके रेगुलर सेवन से व्यक्ति को करीब 5 परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

इन पोषक तत्वों से भरपूर है ऑरेंज जूस

ऑरेंज में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे शरीर को खूब पोषण मिलता है। ऑरेंज पोषक तत्व का सबसे बेहतरीन स्रोत माना गया है। तो आइए जानते हैं किन पोषक तत्वों से है भरपूर।

  • विटामिन सी
  • फाइबर
  • प्रोटीन
  • विटामिन ए
  • एंटी-ऑक्सीडेंट
  • एंटी-वायरल
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी

1. वजन घटाने के लिए रामबाण

सर्दियों की शुरुआत होते ही वजन बढ़ने की समस्या भी बढ़ने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए संतरा बेहद रामबाण उपाय है। ये एक घुलनशील पदार्थ है। इसके नियमित सेवन से वजन बढ़ने की समस्या खत्म हो जाती है। इसके साथ साथ इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व हैं जिससे वजन नहीं बढ़ता है।

2. कैंसर से लड़ने में मददगार

कैंसर के नियमित सेवन से मुंह, त्वचा, स्तन, पेट और फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसमें कई ऐसे मुख्य घटक हैं जो कैंसर सेल्स को बाहर निकालने का काम करता है। इसलिए व्यक्ति को प्रतिदिन संतरे का सेवन करना चाहिए।

Also Read: AIR POLLUTION से बचाव करता है स्नेक प्लांट, फायदे देख हो जाएंगे फैन

3. बैड कोलेस्ट्रॉल से पाएं निजात

बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के लिए संतरा बेहद फायदेमंद है। इसमें एक ऐसे यौगिकों का ग्रुप पाया जाता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या खत्म हो सकती है। संतरा में पॉलीमेथोक्सिलेटेड फ्लेवोन्स नामक ग्रुप पाया जाता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम हो जाता है।

4. इम्यूनिटी को बनाता है स्ट्रॉन्ग

इम्यूनिटी पावर को स्ट्रांग बनाने के लिए संतरा बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा जाती है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसके लगातार सेवन से व्यक्ति सर्दी खांसी जैसी समस्या से बचा रहता है। इसके अलावा ये व्यक्ति के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में बेहद मददगार है।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए रामबाण

गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से संतरा का सेवन करना चाहिए। ये गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद रामबाण है। संतरा मां और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद है। संतरा बच्चे से जुड़ी सभी समस्याओं को खत्म करने में सहायक है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version