Homeहेल्थParenting Guide: क्या उम्र के अनुसार सही है आपके बच्चे के सिर...

Parenting Guide: क्या उम्र के अनुसार सही है आपके बच्चे के सिर का आकार? जरूर जानें ये

Baby Growth Tips: एक बच्चे का विकास गर्भ से ही होने लगता है, जिसपर शुरुआत से ही ध्यान रखना चाहिए। जन्म के बाद शारीरक और मानसिक विकास भी होने लगते हैं, तब से ही बच्चे के सिर के साइज का ध्यान रखना चाहिए जो बहुत कम लोगों को पता है। सिर, शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण अंग होता है, इससे मस्तिष्क के विकास का पता चलता है। इसलिए प्रति 6 महीने पर बच्चे का डॉक्टर से चेकअप भी करवाना चाहिए।

डॉक्टर, बच्चे के सिर का माप हर विजिट में लेते हैं। इससे उन्हें पता चल जाता है कि उसके मस्तिष्क का विकास हो रहा है या नहीं। अगर सिर का आकार नॉर्मल से कम होता है या अधिक तेजी से बढ़ता है, तो दोनों स्थिति में डॉक्टर उसका इलाज जल्द-से-जल्द शुरु करते हैं क्योंकि सही से विकास नहीं होने के कारण बच्चे को हाइड्रोसिफेलस होने का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप भी अपने बच्चे का सही से ध्यान रखें और बढ़ती उम्र में समय-समय पर बच्चों के सिर की जांच कराते रहें।

क्या है बच्चे के सिर की सही साइज

एक्सपर्ट्स के अनुसार बच्चे के सिर का साइज 34.9 से.मी होना चाहिए। इसका माप हमेशा बच्चे के जन्म के बाद होता है। वहीँ 1 महीने के बच्चे के सिर का साइज 38.1 से.मी होना चाहिए। बता दें,सिर की चौड़ाई अनुवांशिक आधार पर भी हो सकता है, इसके अलावा लड़का और लड़की के सिर के साइज में भी अंतर देखने को मिल सकता है।

आपको बता दें, बच्चे के सिर के साइज का विकास हर महीने होता है। लेकिन हर बच्चा एक दूसरे से काफी अलग होता है, जिसके कारण दोनों के विकास में काफी अंतर होता है। इसलिए 2 बच्चों में कभी विकास को लेकर अंतर न करें।

बच्चे का विकास 4 महीने तक बहुत तेजी से होता है, लेकिन जैसे ही बच्चे का छठा महीना शुरु होता है तब से लेकर दूसरे साल तक उसकी छाती से सिर तक का साइज 2 से.मी तक ही बढ़ पाता है।

ये भी पढ़िए: Warm Water Health Tips: कभी न पियें ज्यादा गर्म पानी, होंगे ये नुकसान

जन्म के बाद हमेशा सिर के साइज का रिकार्ड रखना चाहिए। इसलिए हमेशा डॉक्टर से चेकअप करवाने की सलाह दी जाती है। वैसे यह कोई चिंता का विषय नहीं है। आमतौर पर बच्चे के सिर के साइज के मामले ज्यादा नहीं आते हैं, मगर कभी ऐसी समस्या आये तो घबराएं नहीं, समय पर इलाज करवायें। फिर कोई समस्या नहीं आएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -