Homeहेल्थProtien For Health: सिर्फ नॉनवेज से नहीं बल्कि इन सब्जियों से भी...

Protien For Health: सिर्फ नॉनवेज से नहीं बल्कि इन सब्जियों से भी पूरी कर सकते हैं प्रोटीन की जरूरत

Protien For Health: शरीर में प्रोटीन का होना बेहद जरूरी माना जाता है। और जरूरी हो भी क्यों ना क्योंकि यही प्रोटीन हमारी त्वचा, हड्डी, बाल और मसल्स को हेल्थी और स्ट्रॉन्ग बनाने में बहुत ही मददगार साबित होता है। शरीर की ग्रोथ के लिए और शरीर को मजबूती देने के लिए प्रोटीन की मात्रा शरीर में होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आपको बता दें कि प्रोटीन किसी एक प्रकार का नहीं होता बल्कि इसके कई प्रकार होते।

प्रोटीन में 20 तरह के अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं, इनमें से शरीर के लिए बेहद जरूरी 8 अमीनो एसिड को हम भोजन के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते हैं बाकी के बचे 12 तरह के अमीनो एसिड का उत्पादन शरीर के अंदर ही होता है इसलिए हम सभी को प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें :Alum For Skin : महंगे कॉस्मेटिक से नहीं फिटकीरी से बनाइए चेहरे को चमकदार, ऐसे करें इस्तेमाल

1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

एक व्यक्ति को हर दिन कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती है तो इस बारे में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन के एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक व्यस्क व्यक्ति को हर दिन 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जबकि एक महिला को 46 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है हालांकि गर्भावस्था के समय यह आवश्यकता बढ़ कर 72 ग्राम प्रोटीन प्रतिदिन की हो जाती है, क्योंकि महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए भी प्रोटीन की आवश्यकता बढ़ जाती है।

क्या हैं प्रोटीन युक्त फूड्स ?

शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सिर्फ नॉनवेज ही खाना सबसे सही नहीं है बल्कि कई ऐसे वेज भोजन है, जो पूरी तरह से प्रोटीन से भरपूर होते हैं इनमें से यह नाम मुख्य रूप से शामिल है।
दूध
छाछ
अंडा
दालें
आटा
सब्जियां

शरीर में प्रोटीन की पूर्ति कैसे करें?

100 ग्राम दाल में 8 से 9 ग्राम प्रोटीन होता है, किसी भी व्यक्ति के लिए एक बार में 100 ग्राम दाल खाना संभव नहीं है, लेकिन आप दिनभर में इतनी मात्रा में दाल का सेवन आराम से कर सकते हैं।क्योंकि आप इसे सिर्फ दाल के रूप में ना खाकर कई अन्य तरीकों से भी खा सकते हैं ।

सब्जियों की स्टॉपिंग में यूज करके

कोफ्ता बनाकर

ग्रेवी के रूप में इस्तेमाल करें

प्रोटीन युक्त सब्जियों के नाम

मटर
पालक
फूलगोभी
मशरूम
शतावरी
हरा चना

जरूरी सूचना: इस आर्टिकल में बताई गई विधि तरीके और दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। डीएनपी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी दवा /डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Electric Vehicle Tips and Tricks: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले इन टिप्स को एक बार देख लें, फिर नहीं लगेगी आग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -