- विज्ञापन -

Latest Posts

Rules To Drink Water: क्या आप भी खड़े हो कर पीते हैं पानी? आज ही बंद कीजिए नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

Rules To Drink Water: पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, पानी ना हो तो शायद आप जीवन भी यापन ना कर पाएं। प्यास बूझना हो तो पानी से ही प्यास बुझती है, इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट भी पानी से ही रखा जाता है।अच्छी सेहत के लिए दिन भर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी तो जरूर ही पीना चाहिए, ये सलाह डॉक्टर भी देते हैं लेकिन सिर्फ बात पानी पीने तक ही सीमित नहीं बल्कि अच्छी सेहत के लिए आप किस तरह से पानी पी रहे हैं ये भी जरूरी है।

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में हमलोग इतने बिजी हैं की हम ठीक से पानी भी नहीं बैठ कर पीते, जल्दबाजी में लोग खड़े खड़े ही पानी पी लेते हैं, लेकिन खड़े होकर पानी पीने से हम कई बीमारियों को न्योता देते हैं, इसके अलावा कुछ लोग बॉटल से मुंह लगा कर पानी पी लेते हैं, ये हमारे सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। आइए आपको बताते हैं खड़े होकर पानी पीने से आपको किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

ये हैं खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

किडनी पर असर: जब हम खड़े हो कर पानी पीते हैं तो ये आदत का सीधा असर किडनी पर भी हो सकता है। जब कोई भी व्यक्ति खड़े होकर पानी पीता है तो पानी बिना फिल्टर हुए ही तेजी से निचले पेट की तरफ बढ़ता है और पानी की अशुद्धियां पित्ताशय में जमा हो जाती है। ये किडनी को खूब हानि पहुंचाती है।

ऑक्सीजन सप्लाई पर असर: जब भी खड़े हो कर पानी पीते हैं तो शरीर को जो जरूरी पोषण मिलना चाहिए ,वो नहीं मिल पता है। इसके अलावा फूड और विंड पाइप में होने वाली ऑक्सीजन सप्लाई रुक जाती है। इसका बुरा असर ना सिर्फ फेफड़ों पर बल्कि दिल पर भी पड़ता है। वहीं खड़े होकर पानी पीने से पेट में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे पेट के निचले हिस्से की दीवारों पर दबाव बनता है और लोग हर्निया के शिकार हो जाते हैं।

गठिया की समस्या: खड़े होकर पानी पीने आप गठिया रोग के शिकार भी हो सकते हैं, दरअसल खड़े होकर पानी पीने के कारण पानी का बहाव तेजी से आपकी बॉडी से होकर जोड़ों में जमा हो जाता है और आपकी हड्डियों और जोड़ों के लिए खतरा पैदा हो जाता है। इसकी वजह से हड्डियों के जोड़ वाले हिस्से में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है और जोड़ों में दर्द के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है।इसी के चलते गठिया जैसे रोग के आप शिकार हो जाते हैं।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल