Home देश & राज्य Scrub Typhus: बारिश के बाद हिमाचल में आफत बनकर टूटी ये जानलेवा...

Scrub Typhus: बारिश के बाद हिमाचल में आफत बनकर टूटी ये जानलेवा बीमारी, 2 की मौत और 102 लोग हुए संक्रमित

0

Scrub Typhus: कोरोनावायरस के बाद एक और जानलेवा बीमारी के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल पिछले कुछ समय से हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टायफस नाम की बीमारी के केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में आपको बता दें कि, प्रदेश में इस बीमारी से 2 मौत हो गई है। वही शिमला के आईएमएमसी अस्पताल में इस बीमारी से संक्रमित 102 लोग पाए गए हैं। दरअसल बरसात के मौसम में स्क्रब टायफस की बीमारी काफी तेजी से फैलती है। ये बीमारी एक विशेष कीड़े के डंक मरने से होती है।

102 लोग पाएं गए स्क्रब टायफस से संक्रमित

ऐसे में बरसात के मौसम में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल थ्रोम्बोसाइटोपेनिक माइट्स नमक का ये कीड़ा जब शरीर में प्रवेश करता है तो उसे हमारे शरीर में स्क्रब टायफस के बैक्टीरिया पनपते लगते हैं जिसकी वजह से ये बीमारी व्यक्ति में हो जाती है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, शिमला के आईएमएमसी के सीनियर मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने बताया कि, स्क्रब टायफस से शिमला में एक महिला की मौत हो गई है और अब तक 528 मरीजों को टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें से 102 लोग स्क्रब टायफस से संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले भी अर्की क्षेत्र में एक महिला की मौत हुई थी।

स्क्रब टायफस बीमारी के लक्षण

अगर इस बीमारी के लक्षणों की बात की जाए तो, स्क्रब टायफस बीमारी में संक्रमित व्यक्ति के शरीर में तेज सिर दर्द, डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स, उल्टी होना, डंक मारने का घाव और रैशेज, बुखार आना, हाथ पैरों में बहुत अधिक दर्द होना, इसी के साथ आंखों के आसपास दर्द महसूस होना। ये सारे लक्षण स्क्रब टायफस बीमारी के हैं। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आपको स्क्रब टायफस बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो आप पेरासिटामोल जैसी दवाइयों को खाएं और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इस तरह करें बचाव

इस बीमारी से बचने के लिए आप बच्चों को साफ-सुथरे कपड़े पहनाएं। वही बरसात के मौसम में बच्चों को फुल स्लीव्स वाले कपड़ों को पहनना ना भूले। वही शाम के समय खिड़की व दरवाजों को बंद करके रखें। घर के बाहर जाते समय बच्चों को जूते पहनकर ही बाहर जाने दें। बच्चों को पार्क व बगीचों पर जाने से रोके। बुखार आने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version