Homeहेल्थSide Effects Of High Intake Of Salt: कई गंभीर बीमारियों को दावत...

Side Effects Of High Intake Of Salt: कई गंभीर बीमारियों को दावत देता है अधिक मात्रा में नमक का सेवन

नमक के बिना किसी भी खाने में कोई भी स्वाद नहीं मिलता है। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि नमक की अधिक मात्रा आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में बड़ी आसानी से ला सकती है।

हमारे घर के खाने में अगर कभी-कभी नमक की मात्रा कम हो जाती है तो वह खाना बेस्वाद लगने लगता है। इसकी पूर्ति करने के लिए कुछ लोग अतिरिक्त नमक ले लेते हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो प्रतिदिन खाने के अलावा सलाद और अन्य माध्यमों से भी नमक की मात्रा का सेवन करते हैं। अधिक मात्रा में नमक का सेवन कई प्रकार की ऐसी गंभीर बीमारियों को दावत देता है, जिसके कारण लाइलाज बीमारियां आपके शरीर में पनपने लगती हैं। यहां आपको ऐसी ही बीमारियों के बाद बताया जाएगा जो ज्यादा नमक खाने के कारण हो सकती हैं।

हृदय रोग
नमक का अधिक सेवन करने के कारण हृदय की मांसपेशियों में ज्यादा खिंचाव होता है। इसके कारण यह कोशिकाएं स्वत: बढ़ने लगती हैं और हृदय की कार्यप्रणाली में बाधा पहुंचती है। इसके बाद हृदय के कई सारे फंक्शन ठीक तरीके से कार्य करने में सक्षम नहीं रहते हैं। इसका घातक परिणाम कई प्रकार के हृदय रोगों का खतरा कई गुना तक बढ़ा देता है।

स्ट्रोक
कई लोग स्ट्रोक का शिकार बड़ी आसानी से हो जाते हैं। यह हमारे सिर में सबसे ज्यादा घातक साबित होता है और एक बिजली के झटके की तरह हमें महसूस होता है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार नमक का अधिक मात्रा में किया गया सेवन स्ट्रोक का प्रमुख कारण माना जाता है। जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उन्हें को खासतौर पर नमक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे स्ट्रोक का खतरा और भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़े: Health Tips: Migraine की समस्या से ग्रस्त लोगो के लिए खुसखबरी, नई दवा हुई ईजाद

हाई ब्लड प्रेशर
सबसे पहले जिस मेडिकल कंडीशन की चपेट में आप आ सकते हैं, वह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। इसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है और हर साल इसकी वजह से भारत में हजारों लोगों की मौत होती है। नमक का अधिक सेवन करने के कारण सीधे रूप से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है इसलिए ज्यादा मात्रा में नमक ना खाएं और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -