- विज्ञापन -
Homeलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: अगर आप भी चेहरे के बालों से हो चुकी...

Skin Care Tips: अगर आप भी चेहरे के बालों से हो चुकी हैं परेशान तो अपनाएं ये अचूक उपाय, 2 मिनट में मिलेगी राहत

- Advertisement -spot_img

Skin Care Tips: लड़कियों के चेहरे के साथ लिप और चीन पर अधिक बाल आना असामान्य होता है इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसके कारण लड़कियों के चेहरे पर ज्यादा बाल आते हैं। चेहरे पर बाल आने के कारण लड़कियों की खूबसूरती छुप जाती है इसके साथ उनके आत्मविश्वास में भी कमी आती है। टीनएज लड़कियां अक्सर अपने रंग रूप को लेकर काफी चिंतित रहती है। चेहरे पर अधिक बाल आना उनके आत्मविश्वास को कम करता है। अधिकतर बालों की ग्रोथ टीनएज के दौरान होती है। अत्यधिक बालों का बढ़ना हार्मोन दवाइयों के साइड इफेक्ट और अनुवांशिक संरचना के कारण होता है।

हार्मोनल चेंज के कारण होती है अधिक ग्रोथ

हार्मोनल चेंज के कारण लड़कियों और महिलाओं में अधिक हेयर ग्रोथ देखी जाती है। अधिक हेयर ग्रोथ के पीछे सबसे आम कारण एंड्रोजन का समान्‍य या असामान्‍य स्तर से अधिक बढ़ना होता है। बता दे कि एंड्रोजन हार्मोन है जो हमारे शरीर में मर्दाना विशेषताओं को नियंत्रण करता है लेकिन कुछ लड़कियों में एंड्रोजन की उत्पादन अधिक होने लगता है जिसके कारण उनके शरीर पर अधिक बाल आते हैं।

दवाइयों के साइड इफेक्ट्स बनते है ग्रोथ का कारण

कुछ दवाइयां ऐसी होती है जिसके साइड इफेक्ट्स होते हैं जैसे कि स्‍टेरॉयड, ग्‍लूकोकार्टिकोइड्स और मिनोक्सिडिल एक साइड इफेक्ट के रूप में हिर्सुटिज्‍म या बालों के अत्यधिक विकास का कारण बन जाता है।

Also Read: Benefits Of Guava Leaf: इन 6 बीमारियों को दूर भगाता है ये मामूली पत्ता, गुण जानकर हो जाएंगे दंग

इस तरह से बालों की ग्रोथ को करें कम

चेहरे में बालों की ग्रोथ को कम करना चाहते हैं तो आप वैक्सिंग, थ्रेडिंग और शेविंग के जरिए बालों की स्थाई रूप से हटा सकते हैं। बता दें कि, लेजर ट्रीटमेंट से भी बालों की ग्रोथ को कम कर सकते हैं लेजर ट्रीटमेंट से बालों के रोम को नष्‍ट करने और बालों के विकास को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ आप जेल या लोशन से भी बालों को रिमूव किया जा सकता है। ये बालों को हटाने का सुरक्षित और आसान तरीका है।

Also Read: IRCTC के इस हवाई टूर पैकेज से करें उत्तराखंड के शानदार दर्शन, जानिए कितना है किराया?

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

[td_block_social_counter facebook="#" manual_count_facebook="16985" manual_count_twitter="2458" twitter="#" youtube="#" manual_count_youtube="61453" style="style3 td-social-colored" f_counters_font_family="450" f_network_font_family="450" f_network_font_weight="700" f_btn_font_family="450" f_btn_font_weight="700" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9fQ=="]

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img