- विज्ञापन -

Latest Posts

Sleep For Heart: कम सोना बढ़ा सकता हैं हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

Sleep For Heart: एक स्टडी में साबित हुआ है कि कम सोने से इम्यून सिस्टम काफ़ी कमज़ोर हो जाता है। न्यूयॉर्क के कार्डियोलॉजिस्ट का सोलर रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर ने स्टडी के लिए कुछ हेल्दी वॉलंटियर लोगों का सैंपल लिया था जो छह हफ़्ते के लिए रोज़ाना डेढ़ घंटे कम सोते थे। इसमें ख़ुलासा हुआ कि लगातार कम सोने से उन से स्टेम सेल में अंतर पाया गया और व्हाइट ब्लड सेल बढ़ गए, जिनमें इंफ्लेशन बढ़ जाता है। रिसर्च के दौरान 35 साल के कुछ लोगों को पहले छह हफ़्ते आठ घंटे की नींद देने के लिए कहा गया था, फिर उनके ब्लड सैंपल लिए और उसमें मौजूद इम्यून साल का डेटा निकाला है।

नींद की कम किया

दूसरी रिसर्च में छह हफ़्ते के लिए उनकी नींद को रोज़ाना 90 मिनट कम कर दिया गया और ब्लड सैंपल लेकर इम्यून सेल का डेटा निकाला तो उसमें हेल्दी सेल कम हो गए थे। स्टडी कहती है कि कम सोने से इंफ्लेशन बढ़ जाता है इस रिचार्ज के दौरान जो लोग थोड़ा कम सोए उनके ब्लड में इम्यून सेल बढ़े हुए थे। इतना ही नहीं कम सोने से स्टेम सेल जो हेल्दी लियोन सेल प्रोड्यूस करती है उसमें भी थोड़ा चेंज पाया गया।

Also Read: World Heart Day 2022, 29 September: हार्ट अटैक से बचना है तो इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना चली जायेगी जान

बीमारियों की वजह

ये स्टडी कहती है कि ये शरीर में इंफेक्शन, चोट, छोटी मोटी बीमारी से बचाव के लिए थोड़ा इन्फर्मेशन होना चाहिए। लेकिन अगर यह बहुत ज़्यादा हो तो ख़तरनाक भी हो सकता है। ख़ास तौर पर अगर इंफ्लमैशन लगातार और प्यादा बन रहा है तो यह दिल की बीमारियों से या एल्जाइमर जैसी बीमारियों की वजह बन सकता है।

Also Read: Floating Candle : इस दिवाली फ्लोटिंग कैंडल की सजावट से अपने घर को दें नया लुक, घर में ही बनाएं कैंडल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल