- विज्ञापन -

Latest Posts

Tea For Winter: सर्दियां में बनाए ये 3 खास तरह की चाय, ठंड से होगा बचाव और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मिलेगी मदद

Tea For Winter: मौजूदा समय में सर्दियां दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रहे हैं ऐसे में चाय की एक चुस्की इन सर्दियों के मौसम को और भी सुहाना बना देती है। अदरक वाली चाय के साथ ग्रीन टी , हल्दी वाली चायऔर ना कौन-कौन सी चाय लोगों की फेवरेट बन जाती है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसी तीन खास चाय के बारे में बताएंगे जिन्हें पीने का जायका भी बदल जाएगा और इम्यूनिटी बूस्ट करने की क्षमता भी बढ़ेगी।

मसाला चाय

इस कड़ी में सबसे पहला नाम मसाला चाय का आता है। बता दे कि, मसाला चाय में हल्दी -जीरा जैसे मसाले नहीं इस्तेमाल होते है बल्कि कुछ स्पेशल चीजों से इस चाय को तैयार किया जाता है। चाय में दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक या सौंठ का इस्तेमाल किया जाता है।

मसाला चाय बनाने की विधि

एक कप पानी को गर्म खोने के लिए रखे। इसमें एक चौथाई चम्मच चाय पत्ती डालें। इसके बाद उबलते हुए पानी में थोड़ी सी दाल चीनी एक काली मिर्च हरी इलायची और अदरक को कूटकर डालें। जब पानी अच्छे से उबलने लग जाए तो इसमें दूध डालें और एक उबाल आने के बाद इसमें अपने स्वाद के अनुसार चीनी या गुड़ डालें। इसके बाद चाय को एक उबाल तक उबालें और छान कर इस अच्छी सी मसाला चाय का आनंद ले।

हल्दी की चाय

इस कड़ी में दूसरा नाम हल्दी की चाय का आता है। हल्दी की चाय आपको सुबह के वक्त नहीं पीनी है बल्कि इसे दोपहर में किसी भी टाइम याद रात को सोने से पहले पी सकते हैं। हल्दी की चाय को बनाने के लिए एक कप पानी, एक चौथाई चम्मच, हल्दी, गुड़ और एक हरी इलायची का इस्तेमाल होता है।

Also Read: Health Tips: किशमिश का पानी स्वास्थ के लिए है वरदान, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

हल्दी की चाय बनाने की विधि

हल्दी वाली चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गर्म होने के लिए रखे और इसमें एक हरी इलायची कूटकर डालें। जब पानी अच्छे से उबलने लग जाए तो इसमें हल्दी पाउडर डालें और गुड़ डाल दें। इसके बाद इसे छान लें और इस मजेदार हल्दी की चाय का आनंद लें । बता दें कि, खाना खाने के बाद भी आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं ‌

तुलसी और अदरक वाली चाय

इस कड़ी में तीसरा नाम आता है अदरक तुलसी की चाय। सर्दियों की शुरुआत के साथ ही सभी घरों में तुलसी और अदरक वाली चाय बनने लग जाती है। हम तुलसी का प्रयोग सीजन बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि, तुलसी और अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जिसके कारण मौसमी बीमारियों अब बचाव होता है ‌

तुलसी अदरक की चाय बनाने की विधि

तुलसी अदरक वाली चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गर्म होने के लिए रखें और उसमें तुलसी की पत्ती तथा चाय पत्ती डालें। उबाल आने के बाद इसमें अदरक को कूटकर डालें और फिर दूध डालकर एक उबाल आने तक इंतजार करें। चाय को मीठा बनाने के लिए इसमें चीनी भी डालें और चाय उबलने के बाद कप में छानकर सर्दियों में शानदार चाय का स्वाद ले।

Also Read: Winter Soups: सर्दियों के शादी मेन्यू में इन स्पेशल सूप को जरूर करें ऐड, स्वाद के साथ स्वास्थ्य में भी है कारगर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल