Homeहेल्थपैंक्रियाज बीमारी के प्रमुख लक्षण, दो तरह से होता पैंक्रियाज

पैंक्रियाज बीमारी के प्रमुख लक्षण, दो तरह से होता पैंक्रियाज

कई बार हम ऐसी चीजें खा लेते हैं जो आसानी से नहीं पचती। साथ ही भोजन ना पचने से ब्लड प्रेशर या शुगर लेवल बढ़ने की समस्या हो जाती है। पैंक्रियाज हमारे शरीर का एक प्रमुख अंग है जो कुछ ऐसे एंजाइम का उत्पादन करता है जिससे भोजन आसानी से पचता है। पैंक्रियाज में यदि कोई समस्या होती है तो उसके लक्षण भी हमारे शरीर पर दिखने लगते हैं। आइए जानते हैं कि इसके क्या क्या लक्षण है और यह किस तरह काम करता है।

पैंक्रियाटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके पैंक्रियाज में सूजन आने लगती है। यह दो तरह का होता हैं। एक क्यूट और दूसरा क्रॉनिक। एक्यूट पैंक्रियाज में आपके पैंक्रियाज अचानक से सूजन आ जाती है जिसे इलाज से ठीक किया जा सकता है लेकिन क्रॉनिक पैंक्रियाज तब होता है जब कोई व्यक्ति लंबे समय से अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता हैं। और इसके संकेत वर्षों तक भी नजर नहीं आते। फिर अचानक से गंभीर लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इसके अनेक लक्षण है

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर में इस बीमारी का संकेत होता है जो आमतौर पर अत्यधिक शराब के सेवन, ड्रामा और पित्त पथरी के कारण होता है। जो पैंक्रियाज की नालियों को ब्लॉक करने का काम करता है।

ठंडी और नम त्वचा

चिपचिपी त्वचा और शरीर का तापमान गंभीर पैंक्रियाज के संकेत हो सकते हैं। यह तब होता है जब इंफेक्शन बिल्डिंग और अंगों में मवाद बनने लगती है।

पीलिया

पीलिया होने पर आंखों और त्वचा का पीला पड़ना, डार्क कलर का यूरिन आना और हल्के रंग के चिकने मल की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ऐसे में पीलिया भी पैंक्रियाज कैंसर का लक्षण हो सकता है।

मल में परिवर्तन

पैंक्रियाज कैंसर होने पर व्यक्ति के मल का रंग पीला या मिट्टी के रंग की तरह होने लगता है। साथ ही इस में बेहद अजीब गंदगी आने लगती है। क्रॉनिक पैंक्रियाज का एक प्रमुख लक्षण है।

यह भी पढ़े : पिंक थाई स्लिट ड्रेस में मानुषी का जलवा देखकर फैंस ने बांधे तारीफों के पुल, नजर आया बोल्ड लुक

शरीर में खुजली होना

पेट में दर्द और पीलिया के अलावा स्किन में खुजली लगना भी पैंक्रियाज कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा पेट में दर्द, भूख कम लगना और वजन का अचानक से कम होना इस बीमारी का लक्षण है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -