Tips For Pregnancy Care: बरसात के मौसम में गर्भवती महिलाएं भूलकर भी ना करें ये काम

Date:

Tips For Pregnancy Care:बारिश का मौसम चल रहा है। ऐसे में कई सारे कीटाणु और वायरस आस-पास घूमते रहते हैं। यही कारण है कि, इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इस मौसम में गर्भपति महिलाओं को ज्यादा सुरक्षित रहना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। आपको बता दें, प्रेग्नेंसी के दौरान बीमार पड़ने से बच्चे की सेहत पर भी सीधा असर पड़ता है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं मानसून में प्रेग्नेंट महिलाओं की किस तरह से देखभाल करनी चाहिए।

सार्वजनिक स्थानों पर सावधान

आपने सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करते हैं और लोगों को बिना मुंह ढके छींकते और खांसते देखा होगा। इसलिए आप कीटाणुओं को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रदूषण मास्क पहनें। अगर आपके आसपास किसी में फ्लू के लक्षण दिखें तो उनके संपर्क में आने से बचें। इसके अलावा आप हर बार छींकते या खांसते समय अपना मुंह ढक लें।

साफ सफाई का रखें ध्यान

बाहर से जब भी वापस आएं पानी में एंटीसेप्टिक मिलाकर जल्दी से स्नान करें। यदि आप बारिश में भीग जाते हैं तो इस दौरान कीटाणुओं को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है और आपको बीमार होने से रोकता है।

बाहर के खाने से बचें

मानसून के दौरान स्वस्थ भोजन करना बेहद जरूरी हो जाता है। सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह उबाल लें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जिस बर्तन को खाने और पकाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, वह अच्छी तरह से धोया गया हो।

साफ पानी का इस्तेमाल

मानसून के दौरान व्यक्ति टाइफाइड और पीलिया जैसी बीमारियों का भी शिकार हो सकता है। इसीलिए अपने पीने के पानी को घर पर उबाल कर पिएं।

ये भी पढ़ेंMango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

अगर आप बाहर कहीं भी पानी पी रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्रोत साफ है। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखें। अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो अपना पानी खुद लेकर जाएं। आपका ऐसा करना आपको कई सारी बीमारियों से बचाएगा।

ये भी पढ़ें:  Relationship Tips: पत्नी को यें बात बताने से बढ़ जाती हैं मुश्किलें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related