शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमविडियोVaricose Veins: पैरों की हरी-हरी नसें को देख ये गलती तो नहीं...

Varicose Veins: पैरों की हरी-हरी नसें को देख ये गलती तो नहीं करते हैं आप, नुकसान ना हो इसके लिए करें ये उपाय

Date:

Related stories

Varicose Veins: पैरों की फूली हुई नसों को नस समझने की क्या आप भी करते हैं गलती। अगर आपके पैरों में फूली हुई स्ट्रक्चर्स दिखाई दे रहे हैं तो यह होते हैं Varicose Veins (वेरिकोज नसें)। इसे कंट्रोल किया जा सकता है और इसके लिए आपको लंबे समय तक खड़े न रहने की सलाह दी जाती है। वेरिकोज वेन्स में हाथ पैरों से लेकर पीठ और मसल्स की नसें भी दिखाई देने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते ठीक करने पर ध्यान दें। डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो के साथ इसे कंट्रोल करने के बारे में बात करती हुई नजर आई।

अलग अलग होती हैं वेन्स और नसें

डॉ प्रियंका शेरावत ने इस वीडियो में कहा कि ये जो फूली हुई स्ट्रक्चर दिखाई देती हैं ये वेन्स होती हैं खून की नलियां। वेन्स ब्लू सिस्टम और नर्वस दोनों अलग-अलग चीज होती हैं इसलिए दोनों को एक समझने की गलती बिल्कुल भी ना करें।

क्या है वजह

यह क्यों होते हैं इस पर अगर बात किया जाए तो डॉक्टर प्रियंका शेहरावत के अनुसार ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में खड़े रहने से संभव है कि आप वेरीफाई से प्रभावित हो सकते हैं ज्यादा समय तक आप खड़े रहते हैं तो इन्वेंस का काम होता है ऊपर की तरफ ब्लड को हार्ट की तरफ ले जाना लेकिन खड़े रहने पर गेट ब्लू नीचे की तरफ जाने लगते हैं और उनका पंपिंग सिस्टम खराब हो जाता है ब्लड वेसल यानी खून की नालियां फूलने लगते हैं और फिर यह हरे हरे दिखने लगते हैं

हो सकती है यह समस्याएं

इसकी वजह से पैरों में जलन पैरों में दर्द और कॉस्मेटिक इश्यू भी देखने को मिलते हैं। सूजन आना और उस एरिया में डार्क कलर हो जाने के साथ एंकल एरिया में स्किन का काला पड़ जाना ये सब देखने को बिल सकते हैं।

निजात पाने के लिए क्या करना चाहिए

  • जहां तक हो सके ज्यादा खड़े होने से परहेज करें। एक डेढ़ घंटे के बाद जहां तक हो सके आप अपने पोस्चर को बदले और आप चाहे तो बैठ भी सकते हैं।
  • अगर आप कुर्सी पर बैठे हैं तो आप अपने पैर को स्टूल पर रख सकते हैं या फिर आप अपने पैरों को कम से कम लटका कर बैठे।
  • सोते हुए पैरों के नीचे तकिया रख सकते हैं। यह इस समस्या से निजात दिलाने के लिए बेस्ट उपाय है
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक असरदार उपाय और आप इस पर कंट्रोल कर सकते हैं।
  • elastic compression stockings का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं और यह बेस्ट उपाय है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories