- विज्ञापन -

Latest Posts

Water In Winter: सर्दियों में इस तरह पूरी करें पानी की कमी, नहीं तो हो सकते है डिहाइड्रेशन का शिकार

Water In Winter: सभी राज्यों में सर्दी के मौसम का आगाज हो गया है और लगातार तापमान में गिरावट का सिलसिला भी जारी है। मौसम में बदलाव के कारण हमारे दिनचर्या में भी काफी बदलाव आने लगते हैं। गर्मियों के मौसम में हमें बहुत ज्यादा प्यास लगती है वहीं सर्दिया आते ही एक गिलास पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है।

डिहाइड्रेशन की स्थिति से बचें

बता दें कि, वैज्ञानिकों का मानना है कि एक व्यक्ति को 1 दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। गर्मियों में तो हम 8 बस पानी आराम से पी लेते हैं परंतु सर्दियों में ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा न करने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। डिहाइड्रेशन की स्थिति से बचने के लिए सर्दियों में भी करीब तीन से चार गिलास पानी पीना जरूरी है।

Also Read: Chyawanprash Benefits: च्यवनप्राश के सेवन से मजबूत करें अपना इम्यून सिस्टम, जानिए सेवन करने…

ठंड में इस तरह करे पानी की कमी को दूर

ठंड के मौसम में पानी पीना काफी मुश्किल होता है ऐसे में आप पानी की कमी को दूर करने के लिए हल्का गुनगुना पानी भी पी सकते हैं ऐसा जरूरी नहीं है कि आप एक बार में ज्यादा पानी पिया लेकिन अगर आप शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखना चाहते हैं तो थोड़ा-थोड़ा करके जरूर पानी पीते रहें इससे डिहाइड्रेशन बचा जा सकता है।

पानी पिने के फायदे

शरीर को पानी पीना काफी आवश्यक है इससे हमारे शरीर में मौजूद सभी अशुद्धियां बाहर निकलती हैं और शरीर में जरूरी मिनरल्स आदि की भी पूर्ति होती रहती हैं। के अलावा व्याप्त पानी पीने से हमारी त्वचा में भी निखार बरकरार रहता है कॉल स्किन पर चमक भी आती है। गर्मियों के साथ शादियों में भी भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Also Read: Hair Care Tips: सदियों में इन आसान स्टेप्स से बढ़ा सकते हैं बालों की…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल