Home हेल्थ आखिर क्यों बार-बार होंठो के आसपास होती हैं Herpes, जानिए इस दर्दनाक...

आखिर क्यों बार-बार होंठो के आसपास होती हैं Herpes, जानिए इस दर्दनाक बीमारी के लक्षण और इलाज के घरेलू तरीके

0

Herpes: कई बार आपने अपने मुंह और आसपास की जगह पर छोटी-छोटी फुंसी निकलती हुई देखी होंगी। बता दें कि यह फुंसियां कई बार हर्पीज हर पर्स का कारण भी बन जाती हैं। हर्पीज एक ऐसी बीमारी है जो सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है. जिसे एचएसवी भी कहा जाता है। यह बीमारी पहले ओरल हिस्सों में जैसे मुंह के आसपास, आंख, चेहरे, होंठ पर होती है उसके बाद धीरे-धीरे शरीर के अन्य अंगों में फैलने लगती है। कई बार यह जेनाइटल एरिया में भी फैल जाती है। ऐसा माना जाता है कि, अगर इस बीमारी में समय से सावधानी न बरती जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है।

हर्पीज के लक्षण

हर्पीज के लक्षणों की बात की जाए तो, इसका सबसे पहला लक्षण है कि आपके शरीर में घाव या फफोले होने लगेंगे और उस में तेजी से खुजली होगी। इस खुजली को एक समय के बाद बर्दाश्त करना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं एचसीवी 2 मे जाने जेनाइटल एरिया में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है और उसके आसपास के एरिया में घाव और टॉयलेट करते वक्त तेज जलन और दर्द भी महसूस किया जाता है।

Also Read: आपको बीमार कर सकता है Coconut Oil, खाने से पहले जान लें सेहत के लिए ये खास बातें

इन चीजों से जरूर करें परहेज

अगर आपके भी हर्पीज जैसी दर्दनाक बीमारी से जूझ रहे हैं तो कृपया इन चीजों से जरूर परहेज करें।

  • ठंडे पानी से न नहाएं
  • घाव या फफोले को बार-बार न धोएं. उसे सुखा रहने दे
  • ज्यादा ऑयली न खाएं
  • ढीला कपड़ा पहनें
  • बार-बार घाव न छूएं
  • आइस से सिकाई करें
  • घाव या फफोले पर क्रीम या लोशन रेगुलर लगाते रहें

डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

इसी के साथ बता दें कि, हर्पीज जैसी दर्दनाक बीमारी में डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। हर्पीज की डाइट में आपको अंकुरित चने और फूलगोभी का सेवन रोजाना खाना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: Guru Pradosh Vrat 2023: भगवान शिव को खुश करने के लिए इन विधि-विधानों से करें पूजा, हर मनोकामना होगी पूर्ण

Exit mobile version