- विज्ञापन -

Latest Posts

Winter Health Tips: सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना है कितना सुरक्षित? जानें नुकसान और फायदे

Winter Health tips: गर्मी के दिनों में लोग ठंडे पाने से नहाना पसंद करते हैं। वहीं सर्दियों में लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। मगर आपको पता है सर्दी के दिनों में ठंडे पानी से नहाना कितना फायदेमंद हो सकता है। जी हां, सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना बेहद लाभकारी है मगर नहाने से पहले कई चीजों से सावधानियां बरतनी चाहिए। वरना भारी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं सर्दियों में ठंडे पानी से क्यों नहाना चाहिए।

बालों के लिए होता है फायदेमंद

सर्दियों में बालों को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। इससे रूखेपन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोने चाहिए। इससे बाल घने और चमकदार होते हैं। इसके अलावा डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है। ठंडे पाने के साथ बाल धोने से बालों में मजबूती आती है। इसके साथ बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है।

मांसपेशियों के दर्द से राहत

ये बात आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में ठंडे पाने से नहाने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। जी हां, आपने देखा होगा कि चोट या घाव लगने पर बर्फ लगाने की सलाह दी जाती है। इसलिए जिम करने के बाद ट्रेनर भी ठंडे पाने से नहाने की सलाह देते हैं। इससे मांसपेशियों से दर्द से राहत मिलती है।

Also Read: Winter Fashion Tips: साड़ी के इन स्टाइलिश लुक्स से सर्दी को करें छू मंतर, ऐसे करें कैरी

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए मददगार

सर्दी के दिनों में ठंडे पानी से नहाना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। ठंडे पानी से नहाने से त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत बनता है। इसके अलावा ड्राई स्किन की समस्या खत्म हो जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार कहा जाता है कि ठंडे पानी से त्वचा के छिद्रों को सील किया जाता है। इससे चेहरे पर निखार आता है।

इन सावधानियों का रखें ध्यान

  • जिन लोगों की इम्यूनिटी पावर वीक है वो लोग ठंडे पानी से नहीं नहाएं। इससे उनके शरीर पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लें।
  • बुखार, सर्दी और खांसी होने पर ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए। इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।
  • इसके अलावा सीजनल एलर्जी के बाद भी ठंडे पानी से परहेज करने की जरूरत है। इससे सिरदर्द और साइनस की समस्या बढ़ सकती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल