- विज्ञापन -

Latest Posts

Winter Health Tips: सर्दियों में इन 5 बीमारियों का खतरा है सबसे अधिक, जानें बचाव के तरीके

Winter Health Tips: ठंड का मौसम कई लोगों को काफी अच्छा लगता है। मगर इस मौसम में व्यक्ति को बचकर रहना चाहिए। इस मौसम का प्रकोप काफी भयावह होता है। सर्दियों में बहती ठंडी हवाएं स्किन को रूखा और बेजान बना देती है। इसके अलावा इसका प्रकोप शरीर पर भी बहुत गहरा पड़ता है।

सर्दी का मौसम जितना पसंदीदा होता है उतना ही ये खतरनाक भी होता है। इसलिए इस मौसम में खुद को बीमारियों से बचाना बेहद जरूरी है। बता दें, सर्दियों में बीमारियों का आगमन आम बात है। कई सारी ऐसी परेशानियां हैं जिसका आगमन सर्दियों में होने लगता है। इन 5 बीमारियों से खुद को बचाना चाहिए। वरना आप भारी परेशानी का सामना कर सकते हैं।

सर्दियों में इन 5 बीमारियों का रहता सबसे अधिक खतरा

1. सर्दियों में हार्ट हेल्थ पर पड़ सकता गहरा असर

सर्दियों में हार्ट हेल्थ पर बहुत गहरा असर पड़ सकता है। मौसम के तापमान में कमी होने के कारण इसका असर हार्ट हेल्थ पर देखने को मिलता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन पर गहरा असर पड़ता है। इसलिए सर्दियों में गर्म कपड़े पहनने चाहिए। इसके साथ डाइट और दवाइयों के साथ बिलकुल भी लापरवाही न करें। इससे बहुत गहरा असर पड़ सकता है। हार्ट अटैक जैसा जोखिम उठाना पड़ सकता है।

2. सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या

बदलते मौसम के साथ डाइट और लाइफस्टाइल में भी बदलाव देखने को मिलता है। सर्दियों में लोगों आलस महसूस होता है। इससे वो अधिक सोते हैं। इसके अलावा विंटर क्रेविंग होने के कारण लोग अधिक मीठा और ऑयली फूड खाते हैं। इससे व्यक्ति का वजन सर्दियों में आसानी से बढ़ता है।

3. सर्दी खांसी और वायरल इन्फेक्शन

ठंड के दिनों में सर्दी खांसी और वायरल इन्फेक्शन आम बात है। सर्दियों में फ्लू इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस स्थिति में इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखना काफी जरूरी है। इसलिए सर्दियों में खान पान पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा अपने इम्यूनिटी को बूस्ट करने की कोशिश करें।

Also Read: Health Tips: ठंड में कमर और कुल्हे के दर्द से हैं परेशान तो इस तरह करें झट से इलाज, मिलेगी तुरंत राहत

4. जोड़ों के दर्द की समस्या

सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या आम बात है। यकीनन आप भी इस दर्द से बेहद परेशान रहते होंगे। इस मौसम में ठंडी हवाएं पुरानी दर्द को बढ़ाने का काम करती है। इससे व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए ठंड में नियमित रूप से दस्ताने, मोजे और कैप नियमित रूप से पहनें। हमेशा शॉल का प्रयोग करें। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

5. डिप्रेशन की समस्या

सर्दियों में डिप्रेशन एक सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर है। ये समस्या शरीर को धूप नहीं लगने के कारण उत्पन्न होती है। इसमें व्यक्ति सुस्त हो जाता है। इस मौसम में व्यक्ति को धूप में समय बितानी चाहिए। इसके अलावा घर के लोगों से बातें करनी चाहिए। इससे माइंड रिलैक्स होता है।

Also Read: Chanakya Niti: इन कामों को न करने वाले पुरुष होते हैं कायर, ऐसे चरित्र वाले मर्दों से बनाएं रखें दूरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल