- विज्ञापन -

Latest Posts

Winter Tips: सर्दियों में इन आटे की रोटियों को डाइट में करें शामिल, शरीर को मिलेगी गर्माहट

Winter Tips: बदलते मौसम के साथ डाइट में बदलाव लाना बेहद जरूरी है। सर्दियों में कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे आपको पोषण के साथ-साथ गर्माहट भी मिले। इसमें आप कुछ ऐसे अनाज को डाइट में शामिल कर सकते हैं जो पोषण के साथ-साथ एनर्जी के लिए भी सबसे बेहतर है।

आप अकसर सर्दियों में भी गेहूं के आटा की रोटी का सेवन करते होंगे। मगर सर्दियों में कुछ ऐसे अनाज की रोटियों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको पोषण के साथ साथ गर्माहट भी मिले। बता दें, सर्दियों में शरीर का गर्म रहना बेहद जरूरी है वरना आप रोज किसी न किसी परेशानी से घिरे रहेंगे। तो आइए जानते हैं सर्दियों में किस अनाज के आटा की रोटी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

बाजरे के आटे की रोटियां

सर्दियों में बाजरे की रोटी बेहद फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से आपको कई परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। इससे शरीर को गर्माहट मिलती है। सर्दियों में बाजरे की रोटी के सेवन से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा कमर और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगी। इसलिए सर्दियों में बाजरे के आटे की रोटी का सेवन नियमित रूप से करनी चाहिए।

ज्वार के आटे की रोटियां

ज्वार में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं। ज्वार के आटे की रोटियों को सर्दियों में खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है। इसके अलावा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होती है। डायबिटीज और ठंड से पीड़ित लोगों को मुख्य रूप से ज्वार के आटे की रोटियों का सेवन सर्दियों में करने चाहिए।

Also Read: Heart Attack in winter: इन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक के रिस्क को कर सकते हैं कम, सर्दियों में नसों को एक्टिव रखने…

मक्के के आटे की रोटियां

सर्दियों में अक्सर हम देखते हैं कि लोगों की पहली पसंद मक्के की रोटी और सरसों का साग होता है। बता दें, मक्के में अनगिनत पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये स्वाद में भी बहुत लाजवाब होता है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को बेहद पोषक तत्व मिलता है। व्यक्ति कई मौसमी बीमारियों से दूर रहता है।

रागी के आटे की रोटियां

रागी का आटा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी असरदार है। रागी में कई पोषक तत्व हैं जिसमे प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट शामिल है। इससे शरीर को भरपूर पोषण तत्व मिलता है।

Also Read: Uttarakhand: बर्फीली वादियों में डेस्टिनेशन वेडिंग का बढ़ा चलन, इन जगहों पर यादगार बन जाएगी आपकी शादी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल