Homeख़ास खबरेंभोपाल में जन्‍मे पाकिस्तान के लिए परमाणु हथियार बनाने वाले अब्दुल कादिर...

भोपाल में जन्‍मे पाकिस्तान के लिए परमाणु हथियार बनाने वाले अब्दुल कादिर खान का निधन

भोपाल में जन्‍मे पाकिस्तान के प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान (Dr Abdul Qadeer Khan) का आज 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. अब्दुल कादिर की अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें खान रिसर्च लैबोरेटरीज (KRL) अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आज सुबह सात बजे कादिर ने अस्पताल में ही आखिरी सांस ली. जियो न्यूज के मुताबिक उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने के बाद रविवार सुबह को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉ खान को पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम का आविष्कारी माना जाता है. पाकिस्‍तानी परमाणु बम का विस्‍फोट करने के बाद उन्हें देश का सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार दिया गया था.


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने निधन पर दुःख प्रकट करते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि – डॉ अब्दुल कादिर खान के निधन से बेहद दुखी हूं. पूरा मुल्क उनसे बेहद प्यार करता है. उन्होंने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए हमें परमाणु हथियार दिया है. पाकिस्तान के नागरिकों के लिए वो एक हीरो थे.

ये भी पढ़े : भगवान श्रीराम-श्रीकृष्ण, रामायण-गीता के रचियताओ को मिले सम्मान: इलाहबाद हाईकोर्ट

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खटक ने शोक जाहिर करते हुए कहा कि परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान के निधन से गहरा आघात लगा है. हमारे देश के लिए यह बहुत बड़ा नुकसान है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमेशा देश के लिए किए गए उनके कार्यों का सम्मान करेगा. उनकी वजह से हमारी डिफेंस कैपेबिलिटी बेहद मजबूत हुई. पूरा देश उनका कर्जदार रहेगा. अब्‍दुल कदिर खान का पाकिस्तान को मुस्लिम वर्ल्ड में पहला परमाणु हथियार संपन्न देश बनाने में बड़ा योगदान है.

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img