Homeदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: यूपी के बाद अब उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का...

Uttarakhand News: यूपी के बाद अब उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, सीएम धामी ने कही ये बातें

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मदरसों के सर्वे का काम शुरू किया गया है। लिहाजा इसी को देखते हुए अब उत्तराखंड सरकार ने भी तैयार की है। मदरसों के सर्वे के सवाल पर मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया से बात करते हुए विस्तृत जानकारी साझा की। मुख्यमंत्री धामी ने कहा, "मदरसों का ठीक प्रकार से सर्वे होना बहुत जरूरी है। इसलिए हम इनका सर्वे करवाएंगे क्योंकि ये संस्थाएं भी हमारी ठीक होनी चाहिए, इसलिए सर्वे बहुत जरूरी है।" इस दौरान राज्य में वक्त बोर्ड की जमीनों पर बनाए गए मदरसों का भी सर्वे किया जाएगा।

Madrasa Survey: मदरसों में दी जा रही तालीम में व्यापक तौर पर सुधार की अब आहटें सुनाई देनी लगी है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड में भी मदरसों का सर्वे कराने का फैसला किया गया है। इस बाबत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का बड़ा बयान सामने आया है। मुख्यमंत्री धामी ने मदरसों के सर्वे को जरूरी बताया है। बहरहाल मुख्यमंत्री द्वारा कही गई बातों से यह साफ हो गया है कि उत्तराखंड में मदरसों के सर्वेक्षण की योजना पर तेजी से काम करने की तैयारी है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड देश का दूसरा राज्य होगा, जहां मदरसों के सर्वेक्षण की योजना पर काम शुरू किया जाने वाला है।

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मदरसों के सर्वे का काम शुरू किया गया है। लिहाजा इसी को देखते हुए अब उत्तराखंड सरकार ने भी तैयार की है। मदरसों के सर्वे के सवाल पर मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया से बात करते हुए विस्तृत जानकारी साझा की। मुख्यमंत्री धामी ने कहा, “मदरसों का ठीक प्रकार से सर्वे होना बहुत जरूरी है। इसलिए हम इनका सर्वे करवाएंगे क्योंकि ये संस्थाएं भी हमारी ठीक होनी चाहिए, इसलिए सर्वे बहुत जरूरी है।” इस दौरान राज्य में वक्त बोर्ड की जमीनों पर बनाए गए मदरसों का भी सर्वे किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Madhya Pradesh: कमलनाथ ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- मैं शिवराज सिंह की बकवास सुनने सदन में नहीं जाता

उत्तर प्रदेश में गैर सरकारी मदरसों के सर्वेक्षण के लिए टीम गठित

योगी सरकार ने फैसला किया कि उत्तर प्रदेश के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराया जाएगा। इसके लिए 10 सितंबर तक सर्वे टीम गठित होगी। इस सर्वेक्षण में मदरसे का नाम, उनका संचालन करने वाली संस्था का नाम, मदरसा निजी या किराए के भवन में चल रहा है इसकी जानकारी, मदरसे में पढ़ रहे छात्र छात्राओं की संख्या, पेयजल, फर्नीचर, बिजली आपूर्ति, शौचालय की उचित व्यवस्था, शिक्षकों की संख्या, पाठ्यक्रम, आय के स्रोत, गैर सरकारी संस्था से मदरसे की संबद्धता से संबंधित सूचनाएं ली जाएगी।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield 500: इस सुपर स्टाइलिश बुलेट मॉडिफिकेशन को देखकर बढ़ गई लोगों की धड़कन, बनाया शानदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -