Home ख़ास खबरें Bihar News: पटना में जदयू कार्यालय के बाहर इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं का...

Bihar News: पटना में जदयू कार्यालय के बाहर इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं का जोरदार विरोध प्रदर्शन, जानें पूरी खबर

0
Bihar News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Bihar News: बिहार की राजधानी पटना में हजारों की संख्या में छात्र- छात्राएं जेडीयू कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे है। आपको बता दें कि वह अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे है। हालांकि भारी संख्या में वहां पुलिस बल भी मौजूद है। शिक्षा विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक नए सत्र से इंटरमीडिएट की शिक्षा ( तीनों स्ट्रीम में कला, विज्ञान और वाणिज्य) अब केवल उच्च माध्यमिक विद्यालय में ही कराई जाएगी। इसी को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है।

Bihar News: क्या है पूरा मामला?

दरअसल बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार 11वी के छात्रों को कॉलेज की जगह स्कूल में एडमिशन लेने के निर्देश दिए गए है। इसी को लेकर छात्र इसका विरोध कर रहे है। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार अगले शैक्षिण सत्र से कॉलेज में पढ़ रहे 11वीं और 12वीं के छात्रों को हाई स्कूल में भेजा जाएगा।

अधिसूचना में क्या कहा गया है?

अधिसूचना में कहा गया है कि विभाग ने पहले ही बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा विकसित कर लिया है और एक विशेष अभियान के तहत उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए 67961 शिक्षकों और माध्यमिक विद्यालयों में 65737 अन्य शिक्षकों की भर्ती की है। सरकारी स्कूल अब प्लस टू शिक्षा को संभालने के लिए सुसज्जित हैं। गौरतलब है कि पहले प्लस टू की पढ़ाई कॉलेज में होती थी जिसके बाद 21 फरवरी 2024 को शिक्षा विभाग की तरफ से यह फैसला लिया गया है। बता दें कि इससे पहले बिहार सरकार की तरफ से हर पंचायत में उच्चमाध्यमिक विद्यालय खोलने का नीतिगत निर्णय लिया था और मौजूदा माध्यमिक विद्यालयों को अपग्रेड किया था।

Exit mobile version