China Taiwan Tension: ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी, चीन ने 2 घंटे में दागीं 11 बैलिस्टिक मिसाइल

Date:

China Taiwan Tension: ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन की तरफ से हमारी समुद्री सीमा में मिसाइलें दागी गई हैं। चीन ने करीब 2 घंटे में 11 बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं।

अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से नाराज चीन ने ताइवान के आसपास उकसावे की कार्रवाई को अंजाम दिया है। चीन ने ताइवान के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। ताइवान के विदेश मामलों के मंत्रालय ने अन्य देशों के पास पानी में मिसाइलों का जानबूझकर परीक्षण करने के लिए चीनी सरकार की कड़ी निंदा की। ताइवान ने कहा कि ऐसा करने से ताइवान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया, क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया और नियमित अंतर्राष्ट्रीय यातायात व व्यापार प्रभावित हुआ।

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन की तरफ से हमारी समुद्री सीमा में ये मिसाइलें दागी गई हैं। चीन ने करीब 2 घंटे में 11 बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं। उकसावे से हमारी सुरक्षा को खतरा है, इस क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है और अंतरराष्ट्रीय परिवहन व व्यापार में बाधा आ रही है। हम इस गैरजिम्मेदाराना व्यवहार की निंदा करते हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी ऐसा करने का आग्रह करते हैं। हम यथास्थिति बनाए रखने के लिए दोस्तों और भागीदारों के साथ काम करेंगे और एक स्वतंत्र और खुला इंडो-पैसिफक सुनिश्चित करेंगे। ताइवान इसको लेकर चीन की कड़ी निंदा करता है।

ये भी पढ़ें:  Sanjay Raut ED Custody: शिवसेना नेता संजय राउत की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने इतने दिन के लिए बढ़ाई ईडी की कस्टडी

चीन ने बताया सैन्य अभ्यास

इसको लेकर चीन ने कहा कि उसने सैन्य अभ्यास के तहत गुरुवार को ताइवान जलडमरूमध्य में सटीक मिसाइल हमले किए हैं। चीन की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा कि उसने नियोजित अभ्यास के तहत गुरुवार को ताइवान के पूर्वी तट के पानी पर पारंपरिक मिसाइलों की कई फायरिंग पूरी कर ली है। गोलीबारी अभ्यास पूरा होने के बाद संबंधित समुद्री और हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण हटा लिया गया है।

ये भी पढ़ें: Earthquake In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में फिर आए भूकंप के झटके, रिऐक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से पैदा हुआ तनाव

चीन ने पहले घोषणा की थी कि ताइवान के आसपास के छह क्षेत्रों में उसकी नौसेना, वायु सेना और अन्य विभागों द्वारा सैन्य अभ्यास चल रहा था। ताइवान पर चीन अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है। अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी इस वक्त ताइवान में हैं। चीन ने नैंसी पेलोसी को ताइवान की यात्रा ना करने की चेतावनी दी थी। नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद चीन ने अमेरिका से कहा था कि ये चीन को उकसाने की कोशिश है और इसका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related