Home ख़ास खबरें CM Kejriwal ने केन्द्र को किया आगाह, बोले- बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनियां कर...

CM Kejriwal ने केन्द्र को किया आगाह, बोले- बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनियां कर रहीं हजारों की छंटनी, इन पर लगाम लगाए सरकार

0

CM Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा एक ट्वीट कर केन्द्र सरकार को आगाह किया गया कि बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनियों द्वारा हजारों की छंटनी पर भारत सरकार तत्काल हस्तक्षेप करे, ताकि युवाओं के भविष्य को सुनिश्चित किया जा सके।

आपको बता दें कई अंतर्राष्ट्रीय आईटी कंपनियों द्वारा हजारों आईटी पेशेवरों की छंटनी करने के आदेश जारी किए हैं। इसको लेकर दिल्ली के सीएम द्वारा गहरी चिंता जताई गई है। उन्होंने केन्द्र की मोदी सरकार से देश विदेश में कार्य कर रहे भारतीय पेशेवरों के हितों को सुरक्षित रखने की दिशा में तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है।

ये भी पढ़ेंः CM Kejriwal बोले हमारा लक्ष्य ‘हमारे स्कूल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बनें’- कुछ लोग हमें बदनाम करना चाहते हैं

सीएम ने किया केन्द्र को आगाह

सीएम केजरीवाल ने आज सोमवार को सुबह ट्वीट कर मोदी सरकार को आगाह करते हुए कहा कि “IT सेक्टर में बहुत बड़े स्तर पर युवाओं को निकाला जा रहा है। केंद्र सरकार को चाहिए कि भारत की स्थिति की समीक्षा करे और उचित कदम उठाए”। हाल के दिनों में अमेरिका सहित कई देशों ने आईटी पेशेवरों की नौकरियों की छंटनी करने का निर्णय किया है। जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय पेशेवर कार्यरत हैं और वो इस निर्णय की चपेट में आने वाले हैं। उनके रोजगार प्रभावित होने का खतरा बढ़ गया है। अतः सरकार को चाहिए कि केन्द्र सरकार भारत के हितों को देखते हुए स्थिति की समीक्षा करे और समुचित कदम उठाए।

माइक्रोसॉफ्ट करेगी 10 हजार छंटनी

प्राप्त जानकारी के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने अपनी कंपनी से 5% पेशेवरों की छंटनी करने की जानकारी दी। जिसकी कुल संख्या 10000 होगी। माइक्रोसॉफ्ट के इस निर्णय से सबसे अधिक युवा प्रभावित होने वाले हैं क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट में लगभग 30-35% भारतीय पेशेवर कार्य करते हैं। इससे पूर्व अमेजन, ट्विटर तथा फेसबुक जैसी आईटी कंपनियों ने अपने अपने मानव संसाधन में भारी कमी की है।

ये भी पढ़ेंः Delhi में इन कारों को लेकर घूमना पड़ेगा भारी, पकड़े जाने पर होगा 20000 रुपए का चालान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version