Homeख़ास खबरेंCongress Party: ऐसा था आजादी के बाद कांग्रेस का सफर, 41 साल...

Congress Party: ऐसा था आजादी के बाद कांग्रेस का सफर, 41 साल तक इन लोगों ने संभाला था पदभार

Congress Party: 1947 में आजादी के बाद से कांग्रेस देश भर में अकेली सबसे बड़ी पार्टी थी। एक समय ऐसा भी था जब कांग्रेस पार्टी को कोई टक्कर देने वाला नहीं था। लेकिन 2014 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद Congress Party लगातार चुनावों में हार रही है। पार्टी के हालातों को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं ।अब कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनावों को लेकर भी कई बातें सामने आ रही हैं। भारत की स्वतंत्रता के बाद कुल वर्षों का 55% हिस्सा कांग्रेस पार्टी का ही था। 1947 से अब तक कांग्रेस अध्यक्षों की सूची दी गई है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से सदस्य Congress Party के अध्यक्ष रह चुके हैं।

जेबी कृपलानी

जेबी कृपलानी को आचार्य कृपलानी के नाम से भी जाना जाता है। जब भारत अंग्रेजों के चंगुल से आजाद हुआ था तब कृपलानी कांग्रेस के अध्यक्ष थे। वह देश की आजादी के लिए कई आंदोलनों में पार्टी के मामलों में शामिल रहे थे।

पट्टाभि सीतारामय्या

सीतारामय्या आंध्र प्रदेश राज्य में एक भारतीय स्वतंत्र कार्यकर्ता और राजनीतिक नेता रहे थे। इसके अलावा वह मध्य प्रदेश के पहले राज्यपाल भी बने। 1948 में कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनावों में इसी तरह सीतारामय्या को जीत प्राप्त हुई थी।

पुरुषोत्तम दास टंडन

पुरुषोत्तम दास टंडन ने कृपलानी के खिलाफ 1950 का कांग्रेस पर जीता था। इसके बाद में उन्होंने नेहरू के साथ मतभेदों के कारण पद से इस्तीफा दे दिया।

Also Read: Iran Protest: ईरान में बढ़ते हिंसक प्रदर्शन के चलते सरकारी संपत्तियों में लगाई आग, राष्ट्रपति ने अमीनी की मौत पर जताई संवेदना

जवाहरलाल नेहरू

नेहरू के नेतृत्व में कांग्रेस ने एक के बाद एक राज्य विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव जीते। साल 1952 में भारत के पहले आम चुनाव में पार्टी ने 489 सीटों में से 364 सीटें जीतकर भारी बहुमत प्राप्त किया था।

यूएन देबर

1948 से 1954 तक सौराष्ट्र के मुख्यमंत्री की सेवा करने वाले देबर ने नेहरू को कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में सफलता दिलाई। लेकिन उनका कार्यकाल 4 साल का था।

इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी लगातार तीन बार और कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमाल संभाल चुकी है। अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान इंदिरा गांधी ने पार्टी में दो गुटों में विभाजन देखा। आपातकाल की बाल 1977 के राष्ट्रीय चुनाव हारने के बाद उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

नीलम संजीव रेड्डी

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में इंदिरा गांधी का पहला कार्यकाल खत्म होने के बाद नीलम संजीव रेड्डी ने तीन कार्यकाल के लिए पार्टी की बागडोर संभाली थी।

के कामराज

के कामराज को किंग मेकर के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 1964 से 1967 के बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद के रूप में काम किया है।

जगजीवन राम

जगजीवन राम ने 1970 से 1971 तक 1 साल के लिए कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला। इसके बाद वह कांग्रेस जनता पार्टी में शामिल हो गए।

शंकर दयाल शर्मा

शंकर दयाल 1972 से 1974 में कोलकाता में एआईसीसी सत्र के दौरान कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में चुने गए थे। उन्होंने 1992 से 1997 तक भारत के राष्ट्रपति के रूप में भी काम किया है।

राजीव गांधी

इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी ने पार्टी पर नियंत्रण किया और 1991 में उनकी हत्या तक अध्यक्ष पद पर बने रहे।

पीवी नरसिम्हा राव

1991 में राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा के बाद पी वी नरसिम्हा ने राजीव की हत्या के बाद अध्यक्ष पद पर वापसी की।

सीताराम केसरी

1966 में सीताराम केसरी नरसिम्हाराव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष बने। उनके अध्यक्ष में कार्यकाल के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी छोड़ दी थी।

सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला और सबसे लंबे समय तक इस पद पर बनी रहे। 1998 से 2017 तक में अध्यक्ष पद के रूप में काम करती रही है।

Also Read: Punjab Politics:’ऑपरेशन लोटस’ का विरोध करने के लिए आप के 92 विधायक राजभवन तक करेंगे मार्च

राहुल गांधी

11 सितंबर 2017 को राहुल गांधी को सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष चुना गया था 2018 के विधानसभा चुनावों में कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पार्टी को जीत दिलाने के बाद 2019 में अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा। अब उन्होंने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -