Covid 19: एक बार फिर चीन में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। इसके साथ जीरो कोविड पॉलिसी और लॉकडाउन की वजह से चीन की सड़कें प्रदर्शनकारियों से भरी पड़ी है। चीन में छोटे से लेकर बड़े शहरों में सरकार के विरोध प्रदर्शन जारी है। गौरतलब है कि, चीन के समर्थन में यह प्रदर्शन अमेरिका और यूरोपीय देशों तक फैला हुआ है।

शी जिनपिंग के पद छोड़ने की मांग

ऐसा माना जा रहा है कि, जनता के विद्रोह से घबराकर शी जिनपिंग की सरकार जीरो कोविड पॉलिसी में ढील दे सकती है। जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर विरोध प्रदर्शन के बीच चीन ने मंगलवार को कहा था कि, वह कोरोना वायरस लॉकडाउन के प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाएगा। बता दें कि, शंघाई और बीजिंग सहित चीन के कई शहरों में पिछले कुछ दिनों से लॉकडाउन के कड़े नियमों के खिलाफ प्रदर्शन जारी है, प्रदर्शन के साथ शी जिनपिंग के पद छोड़ने की मांग भी की जा रही है।

Also Read: Weather News: दिल्ली-यूपी में कोहरे ने दी दस्तक, दक्षिण भारत में बारिश का सिलसिला जारी

शंघाई मे विरोध प्रदर्शन में एक कार्यकर्ता की गिरफ्तारी की गई है। बता दें कि, शंघाई पुलिस ने शहर में लगे लॉकडाउन का विरोध कर रहे है और इसके लिए एक स्थानीय अधिकारी के इस्तीफे की मांग कर रहे एक्टिविस्ट को गिरफ्तार किया है। इस एक्टिविस्ट को 2 सितंबर को हिरासत में लिया गया था।

कोविड के प्रभाव को कम करेंगे

चीन में चल रहे लगातार विरोध प्रदर्शन को लेकर वैश्विक चिंताओं को दूर करने का प्रयास करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाओ लिजियन कहते हैं कि, बदलती परिस्थितियों के आधार पर जीरो कोविड पॉलिसी को समायोजित कर रहा है। संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने आगे कहा कि, हम लोगों के जीवन और स्वास्थ्य के लिए विज्ञान आधारित अधिकतम सुरक्षा में सुधार करते रहेंगे तथा सामाजिक, आर्थिक, विकास पर कोविड के प्रभाव को कम करेंगे चीन कोविड को प्रभाव ढंग से नियंत्रित करेगा और फिर आर्थिक प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा।

Also Read: Hijab Row: हिजाब के खिलाफ धधक रही आग में झुलस रहा ईरान, विरोध प्रदर्शन में अभी तक 300 से अधिक लोगों की मौत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version