Doctor On Wheel Scheme: निर्माण श्रमिकों के लिए शुरु की ‘डॉक्टर ऑन व्हील योजना’, वेबसाइट की अपग्रेड

Doctor On Wheel Scheme: दिल्ली सरकार ने निर्माण श्रमिकों के लिए डॉक्टर ऑन व्हील योजना शुरू करने का फैसला लिया है। कंस्ट्रक्शन साइट पर निर्माण श्रमिकों का स्वास्थ्य चेकअप किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों के लिए मोबाइल क्रेच की सुविधा शुरू होगी। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में दिल्ली निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की 39वीं बैठक में ये फैसला लिया गया। इस बैठक के तहत श्रमिकों के लिए चल रही 17 कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

17 वेलफेयर स्कीम

इस योजना के साथ वह परिवार के साथ रहने वाले श्रमिकों के बच्चों की देखभाल के लिए मोबाइल क्रेच की शुरुआत भी की जाएगी। मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय हुआ कि श्रमिकों के साथ आसानी से जुड़ने के लिए बोर्ड ने अपनी वेबसाइट को भी अपडेट अपग्रेड किया है। इससे श्रमिकों को योजना के बारे में आसानी से जानकारी मिल जाएगी। मनीष सिसोदिया ने कहा कि 600 करोड़ से अधिक की सहायता राशि देकर आर्थिक मदद की गई हैं। निर्माण श्रमिकों के लिए केजरीवाल सरकार 17 वेलफेयर स्कीम चला रही है।

Also Read: Lok Sabha Monsoon Session: कांग्रेस के मनीष तिवारी बोले, ‘पेंसिल-शार्पनर जैसी चीजों पर भी मोदी सरकार ने बढ़ाया GST

13 करोड रुपए की आर्थिक सहायता

पिछले साल इन स्कीमों के तहत निर्माण श्रमिकों को 13 करोड रुपए की आर्थिक सहायता दी गई थी। अब सरकार से मिलने वाली सुविधाओं की निर्माण श्रमिकों के पास आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड अपनी वेबसाइट को अपग्रेड कर रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी फैसले लिए गए हैं उस पर जल्द ही अमल किया जाएगा। सरकार के मुताबिक हर जिले में स्वास्थ्य जांच शिविर निर्माण स्थलों पर लगाए जाएंगे। इसके अलावा जहां मां-बाप दोनों काम कर रहे होते हैं तो बच्चे अक्सर निर्माण स्थलों पर ही दिखाई देते हैं।

Also Read: CWG 2022, Sushila Devi: एक बार फिर गोल्ड से चूंकि भारत की जूडोका सुशीला देवी, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

CWG 2022,

बेहतरीन डे केयर उपलब्ध

क्रेज की सुविधा के जरिए श्रमिकों को बेहतरीन डे केयर उपलब्ध कराया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों की अब ट्रेनिंग के लिए दिल्ली स्केल एंड एंड फ्रेंडशिप यूनिवर्सिटी द्वारा कुशल कर्मी नाम से एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जा रहा है। यहां पर निर्माण श्रमिकों को निर्माण स्थल पर ही ट्रेनिंग दी जाती है। ‌अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान समय में यह प्रोग्राम तीन निर्माण स्थलों पर 200 निर्माण श्रमिकों के साथ पायलट फ्रेज में चलाया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.