बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit 2023: दिल्ली में यातायात को लेकर वर्चुअल हेल्प डेस्क...

G20 Summit 2023: दिल्ली में यातायात को लेकर वर्चुअल हेल्प डेस्क के जरिए मिलेंगे सभी अपडेट, यहां देखें सभी रुट्स की जानकारी

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसको लेकर यातायात से लेकर अन्य सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। शासन से लेकर प्रशासन तक के जिम्मेदार लोगों को इस दौरान उनकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। कहा जा रहा है कि भारत जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के आयोजन को लेकर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं चाहता है। यातायात को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस सख्त नजर आ रही है और इसकी सुगमता के लिए बीते कई दिनों से राजधानी में व्यवस्था की जा रही है।

इस संबंध में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक बड़ा अपडेट देते हुए कहा है कि राजधानी समेत आसपास के क्षेत्रों में ट्रैफिक की पूरी जानकारी का अपडेट रखा जाएगा। इसके लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने 20 वर्चुअल हेल्प डेस्क की शुरूआत की है जो कि जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान यातायात संबंधी अपडेट देते रहेंगे।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दी ये जानकारी

जी 20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली की यातायात पुलिस के कदम सख्त नजर आ रहे हैं। इस सम्मेलन के दौरान कहीं से भी किसी भी तरह की कोई गड़बड़ ना हो इसको लिए ट्रैफिक पुलिस प्रतिबद्ध है। इस संबध में यातायात पुलिस ने कहा है कि ट्रैफिक से जुड़ी हर अपडेट को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर वर्चुअल हेल्पडेस्क के माध्यम से दर्शाया जाएगा। इस दौरान यातायात के हर अपडेट को रियल टाइम वर्चुअल हेल्प डेस्क की मदद से साझा किया जा सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए 20 वर्चुअल हेल्प डेस्क की शुरूआत की है। इस दौरान ये भी कहा गया है कि जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान एंबुलेंस के साथ किसी भी तरह के आवश्यक वस्तुओं के आवाजाही पर रोक नहीं रहेगी।

बीते दिनों जारी हुई थी एडवाइजरी

बता दें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात के संबंध में बीते दिनों ही एडवाइजरी जारी की थी। इस संबंध में लोगों को बताया गया था जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लोग किस मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिल्ली यातायात पुलिस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर कहा था कि यातायात संचालन की सुगमता को बनाए रखने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के इस निर्देश का पालन करें। इसके साथ ही ये भी बताया गया था कि जी20 सिखर सम्मेलन को देखते हुए इस एडवाइजरी को जारी किया जा रहा है।

जी20 समिट के दौरान यातायात संबंधी निर्देशिका

बता दें कि बीते दिनों यानी 31 अगस्त को ही दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के क्षेत्रों में यातायात के सुगम संचालन के संबंध में अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल से पूरी जानकारी उपलब्ध कराई थी। इसी पोस्ट में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक यातायात निर्देशिका भी जारी की थी जिसमें दिल्ली एनसीआर के सभी क्षेत्रों के यातायात संचालन बारे में विस्तार से बताते हुए एक लिंक साझा किया जिसमें 11 पृष्ठ का विवरण शामिल है। इसी विवरण में सभी रुटों पर यातायात संबंधी जानकारी आम लोगों के हित में बताई गई ताकि उनके आवाजाही में कोई दिक्कत या व्यवधान उत्पन्न ना हो। हम यहां पर उक्त पोस्ट को आपके लिए शेयर कर रहे हैं जिससे की आपको किसी भी तरह की दिक्कत ना हो और आप अपनी यात्रा को आसानी से पूरा कर सकें।

संक्षेप में आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि जी20 समिट के दौरान राजधानी समेत आसपास के इलाकों में किन रास्तों का प्रयोग कर यात्रा को सुगम बनाया जा सकता है, इसके लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काफी ऐहतियाती कदम उठा रखे हैं। हालाकि यातायात संबंधी कई तरह की जानकारी को लेकर अभी तक आप अवगत हुए होंगे लेकिन स्पष्ट जानकारी के अभाव में आम जनता के बीच कुछ संशय और कन्फ्यूजन की स्थिती भी देखने सुनने को मिल रही थी। लेकिन उपरोक्त सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए यातायात संबंधी आपकी सभी समस्याओं का समाधान अवश्य हो जाएगा। अतः आप इस यातायात निर्देशिका का अनुपालन कर अपनी सभी ट्रैफिक आवाजाही का समाधान व पूर्ण जानकारी इससे ले सकते हैं। चाहें आप एयरपोर्ट जा रहे हों, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन आदि गंतव्य स्थान के लिए जा रहे हों। आप इस निर्देशिका की मदद अवश्य लें ताकि आप सभी नए रुट्स से अच्छी तरह वाकिफ हो सकें। इस संदेश में सभी रुट्स की पूरी जानकारी उपलब्ध है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories