Home ख़ास खबरें ऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे PM Modi, PM Anthony के जोरदार स्वागत के...

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे PM Modi, PM Anthony के जोरदार स्वागत के साथ भारतीय प्रवासियों ने किया वंदेमातरम का उद्घोष

0

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में आज 22 मई 2023 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंच गए। सिडनी हवाई अड्डे पर उनका स्वागत भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फारेल ने किया। इस मौके पर सिडनी हवाई अड्डे पर ही बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी पीएम की एक झलक पाने को एकत्रित हो गए थे। उन्होंने इस दौरान पीएम को देखकर वंदेमातरम का जय घोष भी किया। पीेएम मोदी 22-24 मई तक दो दिवसीय ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर रहेंगे।

पापुआ न्यू गिनी में हुआ था ग्रैंड वेलकम

इससे पहले पीएम मोदी जापान यात्रा के अगले चरण में रविवार 21 मई 2023 को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे। इस देश की यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री थे। इस अवसर पर पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मोरापे ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी के पैर छूकर उनका स्वागत किया। इस अभूतपूर्व स्वागत से भावुक पीएम मोदी ने पीएम मोरापे को अपने गले लगा लिया। पारंपरिक ढंग से अगवानी कर पापुआ न्यू गिनी के पीएम मोरापे ने पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान भारी संख्या में भारतीय प्रवासी एयरपोर्ट पर उमड़ पड़े।

परंपराओं को तोड़ पीएम मोदी का किया ऐतिहासिक स्वागत

पापुआ न्यू गिनी के पीएम मोरापे द्वारा किसी भारतीय पीएम की पहली यात्रा का ऐसा भव्य, अभूतपूर्व स्वागत किया। जिसमें उन्होंने अपने देश की सांस्कृतिक परंपरा को तोड़कर स्वागत किया है। बता दें प्रशांत महासागरीय देश पापुआ न्यू गिनी की परंपरा है कि सूर्यास्त हो जाने के बाद आने वाले किसी भी नेता का वहां औपचारिक स्वागत करने की रिवाज नहीं है। लेकिन वहां के पीएम मोरापे परंपरा तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे और पीएम मोदी पहले राष्ट्राध्यक्ष बने जिसके लिए पीएम मोरापे ने भव्य स्वागत किया। ऐसा माना जा रहा है कि भारत के वैश्विक मंचों पर बढ़ते प्रभाव और पीएम मोदी की साख की वजह से मोरापे सरकार ने ये फैसला लिया था।

जापान की सफल यात्रा पर PMO का ट्वीट

पापुआ न्यू गिनी पहुंचने से पहले भारतीय प्रधानमंत्री ऑफिस ने ट्वीट कर जापान यात्रा को सफल बताया।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा , जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

FIPIC सम्मेलन में होंगे शामिल

पीएम मोदी अपनी यात्रा के दूसरे चरण में फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड कंट्रीज में शामिल होने के लिए पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं। इस सम्मेलन में प्रशांत महासागरीय 14 देशों के नेता भाग लेंगे। भारत चाहता है कि चीन के प्रभाव को कम कर इंडो पेसिफिक में अपने आर्थिक, व्यापारिक और कूटनीतिक हितों को सुरक्षा सुनिश्चित करे।

इसे भी पढ़ेंःG- 7 में भाग लेने जापान जाएंगे PM Modi, जानें क्या है इस यात्रा की अहमियत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version