Home ख़ास खबरें Haj Quota for 2023 बहाल कर केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी,...

Haj Quota for 2023 बहाल कर केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, जानें कितने लोग कर सकेंगे हज?

0

Haj Quota for 2023: भारत सरकार ने इस साल हज यात्रा करने वाले यात्रियों को पुराना हज कोटा बहाल कर बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने लोकसभा में एक सवाल का लिखित जबाव देते हुए साल 2023 के हज यात्रा का कोटा तय कर दिया। पिछले कुछ सालों से हज यात्रा कोविड नियमों के साये में सीमित कर दी गई थी। जिसके कारण एक निश्चित संख्या में यात्रा करने की अनुमति दी जा रही थी, लेकिन आज संसद में केंद्र सरकार की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि कोविड 19 की चुनौती के बाबजूद 2019-20 वाले मूल हज कोटे को बहाल कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः Pakistan के बड़बोले नेता शेख राशिद के गिरफ्तार होने से टूटा पूर्व PM इमरान खान का दिल, करेंगे सड़कों पर आंदोलन

जानते हैं क्या कहा स्मृति ईरानी ने

आज संसद में मंत्री स्मृति ईरानी ने हज यात्रियों की संख्या पर एक पूरक सवाल का जबाब देते हुए बताया कि “हज 2023 के लिए किंगडम ऑफ सऊदी अरब के साथ वार्षिक द्विपक्षीय समझौते के तहत इस मुद्दे को संबोधित किया गया था और कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद देश का मूल हज कोटा यानी 175025 को (2023 के लिए ) बहाल कर दिया गया है”
उन्होंने कहा कि केंद्र ने केंद्र शासित प्रदेशों तथा राज्यों की हज समितियों समेत कई हितधारकों के साथ संवाद सत्र आयोजित किए गए थे जिसमें हज कोटा बहाली के लिए कई निवेदन प्राप्त हुए थे मंत्री ईरानी ने कहा कि मंत्रालय ने हज प्रबंधन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सहमति से हज कोटे को बहाल करने का फैसला किया है।

जानें कितने लोग कर सकेंगे इस बार हज

सऊदी अरब सरकार(Saudi Arabia Government) के साथ सालाना द्विपक्षीय समझौते के आधार पर भारतीय हज समिति के लिए हज कोटा 2023 को कोविड पूर्व स्थिति के अनुसार ही विभिन्न केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों के हज यात्रियों के लिए बहाल कर दिया है इससे अब पिछले साल के मुकाबले अब फिर से अधिक यात्रियों को हज पर जाने का फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः गुरु रविदास के प्रकाश पर्व पर CM Bhagwant Mann का श्रृद्धालुओं को तोहफा, जालंधर…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version