Homeख़ास खबरेंHindi Diwas: हिंदी को विदेशों में बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की...

Hindi Diwas: हिंदी को विदेशों में बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की क्या है नई योजना, इस तरह बजेगा हिंदी का डंका

Hindi Diwas: हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिंदी प्रेमी हिंदी दिवस के इस दिन को बड़े ही गर्व के साथ मनाते हैं। आज हिंदी का वर्चस्व देश से अधिक विदेशों में बढ़ रहा है अमेरिका में भी हिंदी भाषा दो अन्य भाषा के साथ बोली जाती है जिसमें तमिल और गुजराती शामिल है। हिंदी दिवस समारोह को लेकर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमार स्वामी को भले ही आपत्ति हो मगर केंद्र की मोदी सरकार देश ही नहीं विदेशों में भी अपने सभी कार्यालयों में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना बना रही है।

विदेशों में समिति बनाने का फैसला

गृह मंत्रालय इस साल 14 और 15 सितंबर को गुजरात के सूरत में दो दिवसीय कार्यक्रम के साथ हिंदी दिवस मना रहा है। हिंदी दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम को दिल्ली के बाहर आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह हिंदी दिवस पर अपना संबोधन देंगे। हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने विदेशों में समिति बनाने पर फैसला लिया है। सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक विदेश में स्थित भारतीय कार्यालयों में हिंदी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और राजभाषा अधिनियम के क्रियान्वयन में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए एक संयुक्त मंच बनाने की आवश्यकता महसूस की गई है। कहा गया है कि समितियों का गठन केंद्रीय गृहमंत्री की मंजूरी और विदेश मंत्रालय के समन्वय पर किया जाएगा।

Also Read: Madhya Pradesh: कमलनाथ ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- मैं शिवराज सिंह की बकवास सुनने सदन में नहीं जाता

कमेटी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नामित किया

आदेश के मुताबिक विदेश में स्थित भारतीय कार्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने वाली समितियों के लिए सरकार का कहना है कि कमेटी को चलाने के लिए विदेश में तैनात वरिष्ठ अधिकारियों या किसी हिंदी विशेषज्ञ को समिति में नामित किया जा सकता है। प्रत्येक भारतीय कार्यालय का उपक्रम या विदेश में स्थित भारतीय बैंक का एक अधिकारी समिति का सदस्य होगा। इसके अलावा सरकारी आदेश में इस बात का जिक्र किया गया है कि समिति की बैठकें भी नियमित होनी चाहिए।

Also Read: Uttarakhand News: यूपी के बाद अब उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, सीएम धामी ने कही ये बातें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -