Homeख़ास खबरेंभारत ने गेहूं निर्यात पर लगाई रोक

भारत ने गेहूं निर्यात पर लगाई रोक

स्थानीय मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए, भारत ने तत्काल प्रभाव से गेहूं के निर्यात पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने शुक्रवार रात एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा, “गेहूं का निर्यात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित है।”

गौरतलब है कि भारत, विश्व का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक देश है, लेकिन अप्रैल महीने में विश्व-स्तर पर अप्रत्याशित रूप से इसकी कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी ने अंतर्राष्ट्रीय-स्तर पर चिंता का विषय बन गया है। रुस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह विशव-बाजार में गेहूँ की कीमतों में तेजी आई है। इसके दो कारण हैं – पहला तो यह कि यूक्रेन भी गेहूं का एक बड़ा उत्पादक देश रहा है और युद्ध की स्थिति में उसकी ओर से आपूर्ति नहीं हो पा रही, परिणाम स्वरूप मांग बढ़ी और कीमतों में 40फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है। दूसरा कारण भी रूस-यूक्रेन वॉर से ही जुड़ा है। दरअसल, इस युद्ध की स्थिति में ‘ब्लैक-सी रूट’ से शिपमेंट नहीं हो पा रही और इस तरह आपूर्ति बाधित होना भी मांग और कीमतों में वृद्धि का कारण बना है।

यह भी पढ़ें:

ताजमहल का रहा है विवादों से पुराना नाता, जानिए कब कब इस मुद्दे पर गरमाई है राजनीति

शुरु हुआ कांग्रेस का तीन दिन का चिंतन शिविर, क्या बदलेगी पार्टी की किस्मत?

UAE के राष्ट्रपति शेख बिन जायद का निधन, लम्बी बीमारी के बाद तोड़ा दम

इसलिये, इंटरनेशनल मार्केट में गेहूं की कीमत में आए बड़े उछाल को देखते हुए भारत ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला लिया है। हालांकि भारत सरकार ने साफ किया है कि उसने जरूरतमंद और अपने पड़ोसी देशों की जरूरतों का खयाल रखते हुए भी यह फैसला लिया है और उनकी आवश्यकताओं के आधार पर उनकी मदद के लिये भी प्रतिबद्ध है।

अब से केवल दो प्रकार की शिपमेंट की अनुमति होगी

पहला, भारत सरकार द्वारा अन्य देशों की खाद्य-सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने और उनकी सरकारों के अनुरोध द्वारा गई अनुमति के आधार पर।

दूसरा, उन शिपमेंट के मामलों में निर्यात की अनुमति दी जाएगी जहां अधिसूचना की तारीख या उससे पहले क्रेडिट का एक अपरिवर्तनीय पत्र जारी किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -