Homeख़ास खबरेंIndian Embassy In Kyiv: रूस-यूक्रेन जंग के बीच कीव में 17 मई...

Indian Embassy In Kyiv: रूस-यूक्रेन जंग के बीच कीव में 17 मई से फिर से खुलेगा भारतीय दूतावास

Indian Embassy: रूस-यूक्रेन जंग को 79 दिन बीत चुके हैं। यूक्रेनी शहरों पर रूसी हमले अभी भी जारी हैं। इस बीच भारत के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि 17 मई को कीव में भारतीय दूतावास फिर से खुलने वाला है। इस दूतावास को 13 मार्च को अस्थायी रूप से पोलैंड में स्थानांतरित कर दिया गया था।

भारत सरकार ने यूक्रेन की राजधानी कीव में अपने दूतावास का कामकाज फिर से शुरु करने का फैसला लिया है। इस फ़ैसले के बाद से भारतीय दूतावास 17 मार्च से काम करने लगेगा। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते भारतीय दूतावास की सेवाओं को पोलैंड की राजधानी वारसॉ से संचालित किया जा रहा था। भारत ने 28 फरवरी को अपने दूतावास को पहले कीव से लवीव स्थानांतरित किया था। वहीं 13 मार्च 2022 यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास के स्टाफ को पोलैंड से संचालित करने के निर्देश दे दिए गए थे।

भारत के विदेश मंत्रालय ने बीते शुक्रवार को आधिकारिक जानकारी साझा करते हुए कहा कि यूक्रेन में भारत का दूतावास 17 मई से कीव में अपना कामकाज फिर से शुरु कर देगा। युद्ध संकट के बीच अपने दूतावास को यूक्रेन से बाहर ले जाने वाला भारत अकेला देश नहीं था। अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों ने और भी पहले अपने दूतावास स्थानांतरित कर दिए थे। हालांकि बीते दिनों ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन और अमेरिकी रक्षा और विदेश मंत्रियों समेत अनेक नेताओं को कीव दौरे के बाद पश्चिमी देशों ने अपने दूतावास का कामकाज कीव में बहाल करने का निर्णय लिया। इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन भी कीव में अपने दूतावासों को खोल चुके हैं।

भारतीय दूतावास के नजदीक टीवी टावर को बनाया था निशाना
महत्वपूर्ण है कि कीव में एक मार्च को जिस टीवी टावर को मिसाइल हमले में निशाना बनाया गया था वो भारतीय दूतावास बिल्डिंग से काफी नजदीक स्थित है। राहत की बात थी कि इससे पहले ही भारतीय दूतावास अपना कामकाज कीव से बाहर स्थानांतरित कर चुका था। वहीं सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा आकलन की निर्धारित प्रक्रिया के बाद ही दूतावास को कीव में फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें: ताजमहल का रहा है विवादों से पुराना नाता, जानिए कब कब इस मुद्दे पर गरमाई है राजनीति

EU यूक्रेन को देगा 52 करोड़ डॉलर की सहायता
इस बीच दुनिया के सात अमीर देशों (जी-7) के विदेश मंत्रियों की जर्मनी में शुक्रवार को बैठक की। इस दौरान यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों के प्रमुख ने कहा कि ईयू रूसी हमले से बचाव और हथियार खरीदने के लिए यूक्रेन को 52 करोड़ अमेरिकी डॉलर की और सहायता देगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -