Homeख़ास खबरेंआज नौसेना में शामिल होगी INS Vela सबमरीन, दुगुनी होगी क्षमता और...

आज नौसेना में शामिल होगी INS Vela सबमरीन, दुगुनी होगी क्षमता और ताकत

भारतीय नौसेना की ताकत में दुगुना इजाफा करने के लिए आज आईएनएस वेला सबमरीन शामिल होने वाली है। इस सबमरीन की मदद से दुश्मन की हर छोटी से छोटी हरकत पर नजर रखी जाएगी। जानकारी है कि यह एक स्कॉर्पियन क्लास के सम भिन्न है जो कि प्रोजेक्ट 75 में से ही एक का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसकी जानकारी भारतीय नौसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट के माध्यम से दी है। नौसेना ने अपने ट्वीट में लिखा है कि ” की ये आत्मनिर्भर भारत के तहत बनाई गई है और यह एक टीम वर्क और तकनीक का परिणाम है। मझगांव डाक लिमिटेड में नी ये चौथी पनडुब्बी है। जिसको 25 नवंबर 2021 को भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा।”

गगौरतलब है कि यह पनडुब्बी प्रोजेक्ट 75 का ही एक हिस्सा है। इससे पहले आईएनएस कलवेरी, आईएनएस करंज और आईएनएस खंडेरी को तैयार किया गया था। बाद में इन्हें भारतीय नौसेना को सौंपा गया था। आज इसी प्रोजेक्ट का एक हिस्सा आईएनएस वेला मुंबई में भारतीय नौसेना को सौंप दी जाएगी। जैसे कि हम जानते हैं कि इन सभी पनडुब्बियों को बनाने में फ्रांस की मदद ली जा रही है। दोनों ही एक दूसरे के सहयोग से इन सभी पनडुब्बियों को तैयार कर रहे है। अब तक मझगांव डॉक में दोनों देशों ने मिलकर करीब 6 सबमरीन तैयार की है।

नई तकनीक और टूल्स से लैस से है आईएनएस वेला

यह पहली बार नहीं जब भारतीय नौसेना को आईएनएस वेला के नाम से पनडुब्बी मिल रही हो। इससे पहले अगस्त 1973 में भारतीय नौसेना को ठीक इसी नाम की एक सबमरीन मिली थी। 1973 में मिली इस पनडुब्बी ने लगभग 30 वर्षों तक नौसेना में अपनी सेवा दी और अंत में 29 जून 2010 को अपनी सेवा से मुक्त हो गई। भारतीय नौसेना का कहना है कि यदि पनडुब्बी नेवी में जुड़ती है, तो इससे ना सिर्फ नौसेना की ताकत दुगनी होगी बल्कि दुश्मनों पर घात लगाने में भी आसानी होगी। क्योंकि जहां एक तरफ इस समरीन में नई तकनीकी के साथ-साथ नए टूल्स जुड़े हुए हैं, तो वहीं दूसरी तरफ इसमें एक रॉकेट भी असेंबल किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -