Homeख़ास खबरेंजापान का हाईटेक टॉयलेट वाला करिश्मा, गर्म सीट के साथ गुनगुना पानी...

जापान का हाईटेक टॉयलेट वाला करिश्मा, गर्म सीट के साथ गुनगुना पानी और भी बहुत कुछ खास

जापान अपनी टेक्नोलॉजी के लिए हमेशा सुर्खियों में रहता है। बुलेट ट्रेन से लेकर हाईटेक टॉयलेट तक में आधुनिकता की छाप नजर आती है। जापान की राजधानी टोक्यो में एक बिल्डिंग बनाई गई है, जिनमें हाईटेक टॉयलेट लगाए गए हैं। इस बिल्डिंग को ओलंपिक बिल्डिंग बनाने वाले आर्किटेक्ट ने तैयार किया है। ये जापानी टॉयलेट सामान्य से बिल्कुल अलग हैं। इन टॉयलेट्स की सीट गर्म रहती है और पानी भी गुनगुना आता है। इनमें काफी अनोखी तकनीक यूज की गई है।

हाईटेक टॉयलेट की खासियत

इन शानदार टॉयलेट्स की कीमत एक लाख से लेकर सात लाख रुपये तक है। टॉयलेट में मौजूद सीट ऑटोमेटिक तरीके से खुलती है। इसकी सीटें गर्म रहती है। स्प्रे से गुनगुना पानी आता है और ब्लोवर से गर्म हवा निकलती है। इसमें खास तरह के स्पीकर लगे हैं, जिससे आप अनचाही आवाजों को बंद कर सकते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक,  जापान में लगभग 80% घरों में इलेक्ट्रॉनिक शौचालय हैं, जिनमें अनोखी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक के बाद हाथों का इस्तेमाल ना के बराबर होता है।

जापान की एक और टेक्नोलॉजी

जापान की टेक्नोलॉजी दुनिया की सबसे बेहतर टेक्नोलॉजी है जो हर वक्त आधुनिकता पर आधारित होती है। हाल ही में जापान के ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट की खूब चर्चा हुई थी। इस टॉयलेट में खास तरह के स्मार्ट ग्लास का इस्तेमाल किया गया। वैसे तो इसके अंदर देखा जा सकता था, लेकिन जब कोई इसके अंदर जाता है और दरवाजा लॉक करता है तो बाहर से कुछ भी दिखना बंद हो जाता है।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -