Home बिज़नेस Gold 2000 Rupees Note: 2 हजार का नोट लेकर सोना खरीदने जा रहे...

2000 Rupees Note: 2 हजार का नोट लेकर सोना खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, इन शर्तों पर ही एक्सेप्ट होगी करेंसी

0
2000 Rupees Note
2000 Rupees Note

2000 Rupees Note: भारत में अब 2000 रुपये का नोट अब चलन से बाहर हो गया है। कुछ दिनों पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सर्कुलर जारी कर लोगों को 2000 का नोट बदलवाने के निर्देश दिए थे। बैंक ने कहा था कि जल्द इन नोटों को बदलवा लें क्योंकि ये जल्द चलन से बाहर हो जाएंगे। हालांकि RBI ने इसके लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है। मतलब अभी तो ये नोट चलन में हैं लेकिन जल्द ही बंद हो जाएगा।

इन शर्तों पर ही एक्सेप्ट होगी करेंसी

कई लोग नोट बदलने के बजाय 2000 के नोटों से शॉपिंग भी कर रहे हैं। ऐसे ही कई लोग इन नोटों को लेकर गोल्ड खरीदने पहुंचे रहे हैं। अगर आपके पास भी 2000 के नोट हैं और आप गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो रुक जाइए। 2000 के नोट को लेकर अब ज्वैलर्स ने भी अपनी एक शर्तें लगा दी हैं। यदि आपको सोना खरीदना है तो इन शर्तों को पूरा करना होगा। दरअसल, कई खुदरा ज्वैलर्स हाई वैल्यू अमाउंट को एक्सेप्ट करने के लिए आधार और पैन कार्ड की प्रति मांग रहे हैं। ऐसा इस कारण, क्योंकि ज्वैलर्स टैक्स जांच के खिलाफ एतिहात बरतना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: G-20 और चुनावों को लेकर Mahbooba Mufti ने भरी हुंकार, जम्मू कश्मीर को लेकर कह दी बड़ी बात

ज्वैलर्स पर टैक्स की जांच

2016 में नोटबंदी के बाद कई ज्वैलर्स को 500 और 1000 रुपये के अमान्य नोटों को स्वीकार करने के लिए कड़ी टैक्स जांच का सामना करना पड़ा था। मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीओ बाउंड सेंको गोल्ड एंड डायमंड के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि हम सभी 139 स्टोर्स पर ग्राहकों से केवाईसी के साथ 2000 रुपये के नोट एक्सेप्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि केवाईसी का मतलब नो योर कस्टमर है और इसमें पैन और आधार कार्ड की प्रतियों का प्रमाण शामिल है।

पैन और आधार कार्ड जरूर ले जाएं

पुणे स्थित पीएन गाडगिल एंड संस की ओर से कहा गया है कि तीन राज्यों में 29 स्टोर के साथ घोषणा पत्र के साथ दो हजार के नोट एक्सेप्ट किए जा रहे हैं। वहीं मुंबई के कई ज्वैलर्स का कहना है कि 20 हजार, 50 हजार और उससे ज्यादा के कैश ​पर पैन और आधार कार्ड मांगे जा रहे हैं।

सख्त KYC नियमों के चलते कम हुई सोने की खरीदारी

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (GJC) के चेयरमैन संयम मेहरा ने बताया, 2,000 रुपये के नोटों से सोना या चांदी खरीदने को लेकर काफी पूछताछ की जा रही है, इसलिए दुकानों पर ज्यादा ग्राहक नहीं आ रहे हैं। सख्त केवाईसी नियमों के चलते वास्तविक खरीदारी भी कम हुई है।

ये भी पढ़ें: Hijab Ban: ‘कर्नाटक में हटेगा हिजाब बैन’, एकमात्र मुस्लिम महिला विधायक का दावा, कहा- रिजर्वेशन भी होगा बहाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version