- विज्ञापन -

Latest Posts

Jiang Zemin: चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का हुआ निधन, एक दशक तक किया था राज

Jiang Zemin: पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमीन का 96 साल की उम्र में एक गंभीर बीमारी के कारण निधन हो गया है। चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन ल्यूकेमिया बीमारी से पीड़ित थे। इस बीमारी के चलते उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। ल्यूकेमिया बीमारी के कारण उन्हें 30 नवंबर 2022 को दम तोड़ दिया । बता दें कि, चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन ने अपने होम टाउन शंघाई में आखिरी सांस ली।

एक दशक तक चीन पर किया राज

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन 1989 के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर खूनी कार्रवाई के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख बनाया गया था। जेमिन ने करीबन एक दशक तक चीन पर राज किया था। अपने शाशन के दौरान जियांग जेमिन ने कई अहम फैसले भी लिए थे। जिसका चीन पर काफी प्रभाव रहा। उनका निधन उस समय हुआ जब कोविड प्रतिबंधों के कारण चीन के अलग-अलग शहरों में भारी विरोध प्रदर्शन चल रहा है। बता दें कि, जियांग जेमिन का जन्म 17 अगस्त 1926 को हुआ था वहीं उन्होंने 30 नवंबर को उन्होंने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

Also Read: Money Laundering Case: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नवाब मलिक को नहीं मिली जमानत, कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका

1993 में बने थे चीन के राष्ट्रपति

जियांग जेमिन को 1989 में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व के लिए चुना गया था। उन्हें हमेशा एक हमेशा एक मेहनती नेता के रूप में देखा गया था। उनके नेतृत्व में धीरे-धीरे चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में तरक्की कर रही थी। वहीं उनकी सरकार के दौरान चीन की अर्थव्यवस्था भी मजबूत हुई। बता दें कि 17 अगस्त 1926 को जियांग का जन्म हुआ था और 1993 से 2003 तक वह चीन के राष्ट्रपति भी रहे। अपने कॉलेज के दौरान वह कम्युनिटी पार्टी में शामिल हुए थे। साल 1983 में वह इलेक्ट्रॉनिक उद्योग मंत्री कम्युनिटी पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य भी बन गए थे।

Also Read: China-America: चीन ने दी अमेरिका को चेतावनी, कहा- ‘भारत और हमारे बीच के रिश्तों में दखल न दें’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल