- विज्ञापन -
Homeख़ास खबरेंJustice UU Lalit: चीफ जस्टिस एनवी रमना ने की यूयू ललित के...

Justice UU Lalit: चीफ जस्टिस एनवी रमना ने की यूयू ललित के नाम की सिफारिश, बन सकते हैं अगले CJI

- Advertisement -spot_img

Justice UU Lalit: भारत के मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमना ने गुरुवार को केंद्र में अपने उत्तराधिकारी के तौर पर उदय उमेश ललित (यूयू ललित) के नाम की सिफारिश की। CJI ने व्यक्तिगत रूप से अपने अनुशंसा पत्र की प्रति जस्टिस ललित को सौंपी। 24 अप्रैल, 2021 को एस ए बोबडे से पदभार संभालने वाले भारत के 48 वें मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमना 16 महीने से अधिक के कार्यकाल के बाद 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

तीन महीने से कम का होगा कार्यकाल

वहीं जस्टिस ललित को 27 अगस्त को न्यायपालिका का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा। ललित का भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में तीन महीने से कम का कार्यकाल होगा। वह इसी साल 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
वहीं जस्टिस रमना को बुधवार को अपने उत्तराधिकारी को नामित करने के लिए कानून और न्याय मंत्री से मेसेज मिला था। वहीं मिली जानकारी के अनुसार रमना यूयू ललित का नाम केंद्र को भेज चुके हैं।

Also Read: Meerut: दिल्ली से मेरठ तक 2 चरणों में शुरू होगी मेट्रो सेवा, कम समय में तय होगा रास्ता

सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम जज हैं ललित

ललित सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम जज हैं। बता दें कि मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के अनुसार, कानून मंत्री अपने उत्तराधिकारी को नामित करने के लिए निवर्तमान CJI से सिफारिश मांगते हैं। आमतौर पर, भारत के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश की सेवानिवृत्ति के एक महीने के भीतर सिफारिश मांगी जाती है। 26 अगस्त को चीफ जस्टिस एन. वी. रमना के रिटायर होने के बाद जस्टिस यूयू ललित चीफ जस्टिस बनेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूयू ललित के बाद जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ भारत के चीफ जस्टिस बनेंगे।

Also Read: Triple Vessels Disease​ Risk: जानिए क्या होता है ट्रिपल वेसल डिजीज जो ले सकता है आपकी जान, इस तरह करें बचाव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img