Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र में शिंदे सरकार ने विश्वास मत किया हासिल, जानें पक्ष और विपक्ष में पड़े कितने वोट

Date:

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे तथा उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया। विश्वास मत के समर्थन में 164 वोट पड़े। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में राहुल नार्वेकर को भी 164 वोट मिले थे।

विश्वासमत के विरोध में 99 वोट पड़े। समाजवादी पार्टी तथा एमआईएम के तीन विधायक इस दौरान तटस्थ रहे। इस तरह एकनाथ शिंदे की सरकार को 65 वोट विपक्ष से अधिक मिले। उन्होंने बहुमत के जादुई आंकड़ों से 20 अधिक वोट प्राप्त किए। विधानसभा में कुल सदस्यों की संख्या 288 है। इनमें से एक सदस्य का निधन हो चुका है। दो विधायक जेल में हैं। विश्वास मत के दौरान 266 सदस्य सदन में मौजूद रहे।

विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने सदन का कामकाज पूर्वाह्न 11 बजे शुरू किया। पूर्व वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने एकनाथ शिंदे सरकार के लिए विश्वास मत प्रस्तुत किया। इसके बाद विश्वास मत की प्रक्रिया पूरी की गई। मतगणना के बाद अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की सरकार के पक्ष में 164 और विपक्ष के समर्थन में 99 मत पड़ने की घोषणा की। देवेंद्र फडणवीस ने विश्वास मत हासिल करने पर एकनाथ शिंदे को बधाई दी है।

यह भी पढ़े: Delhi Rozgar Bazaar Portal: दिल्ली सरकार का दावा, पिछले दो वर्ष में 10 लाख नौकरी पैदा हुई, रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल होगा लॉन्च

कई नेता देर से पहुंचे, नहीं ले सके हिस्सा

अशोक चव्हाण समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सके। वे विधानसभा देरी से पहुंचे और तब तक दरवाजे बंद कर दिए गए थे। कुल मिलाकर महाविकास आघाड़ी के 8 विधायक वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सके। इनमें कांग्रेस के 7 और एक एनसीपी के विधायक हैं। विधासनभा में कांग्रेस के कुल 44 विधायक हैं।

यह भी पढ़े: Sidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को मिली कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को गोली मारने वाला शूटर अंकित सिरसा गिरफ्तार

उद्धव गुट के 16 विधायकों पर लटकी तलवार

इस बीच, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले ने विधानसभा अध्यक्ष को व्हिप के उल्लंघन के आरोप में पार्टी के 16 विधायकों को निलंबित करने की याचिका दी है। 16 विधायकों को निलंबन के लिए नोटिस जारी किया जाएगा। अध्यक्ष कार्यालय ने इसकी पुष्टि करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related