- विज्ञापन -

Latest Posts

Malaysia New Prime Minister: मलेशिया के नए प्रधानमंत्री बने अनवर इब्राहिम, 82 सीटों पर मिली जीत

Malaysia New Prime Minister: आज बृहस्पतिवार को मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान अहमद शाह ने सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की है। अनवर के प्रधानमंत्री बनने से मोहीद्दीन के शासन में मलेशिया के बढ़ते इस्लामीकरण को लेकर बढ़ती चिंताओं को दूर होने और शासन प्रणाली में सुधार की उम्मीद लगाई जा रही है। इससे मलेशिया में खंडित जनादेश वाले आम चुनावों के बाद कई दिनों से जारी राजनीतिक अनिश्चितताओं का भी अंत हुआ है। इसी बीच आज अनवर को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

82 सीटों पर जीत प्राप्त

बता दें कि आम चुनावों में अनवर के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकिस्तान हरपन को 82 सीटों पर जीत प्राप्त हुई। बहुमत के साथ गठबंधन सरकार गठन के लिए जरूरी 112 सीटों के आंकड़े से काफी पीछे रह गया था। वहीं चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मोहीद्दीन के मलय-केंद्रित पेरिकटन नेशनल को 73 सीटों पर जीत प्राप्त हुई। राष्ट्रीय गठबंधन मलेशियन इस्लामिक पार्टी 49 सीटों पर जीत के साथ इस गठबंधन का सबसे बड़ा दल बनकर उभरी। इसके अलावा अनवर के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता तब साफ हुआ जब एकता सरकार के गठन के लिए विभिन्न छोटे दल उनके समर्थन में आएं।

Also Read- Whatsapp New Features: ग्रुप चैट के लिए आया खास फीचर, WABetaInfo ने दी जानकारी

5 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह

सुल्तान के अनुसार आज शाम 5 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया हैं। बता दें कि शनिवार को आम चुनावों में एक अभूतपूर्व त्रिशंकु संसद बन गई थी‌ जिसमें दो मुख्य गठबंधनों में से कोई भी नहीं था। एक गुट अनवर के नेतृत्व में था और दूसरा पूर्व प्रधानमंत्री मोहीद्दीन यासीन के नेतृत्व में था। जो तुरंत संसद में सरकार बनाने के लिए वंचित सीटों का पूरा नहीं करता था। बता दें कि प्रधानमंत्री चुने गए अनवर विपक्षी नेता के रूप में तीन दशक की लंबी यात्रा के साथ उपमुख्यमंत्री से सोडोमी के दोषी कैदी तक का सफर तय कर चुके हैं।

Also Read- Supreme Court: चुनाव आयोग अरुण गोयल की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को आदेश, पांचों जजों को सौंपी जाएं फाइल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल